गणेश जी घर में विराजमान हैं, तो ये गलती करने पर देते हैं कठोर दण्ड

सनातन धर्म के शास्त्रों की माने तो, बुधवार को शंकर जी के पुत्र गणेश जी का पुत्र बताया गया है। इसलिए बहुत सारे हिन्दू इस दिन विघ्नहर्ता गणेश जी को पूजते हैं और उन्हें मनाने की कोशिश करते हैं। गणेश जी के बारे में एक कहानी बहुत प्रचलित हैं, जसमें उन्होंने अपने माता-पिता के चक्कर लगाए थे और सभी देवी-देवताओं में सर्वप्रथम पूजे जाने का आशीर्वाद शंकर जी से प्राप्त किया था।

अगर आपके घर में गणेश जी विराजमान हैं और आप जाने-अनजाने में कुछ ऐसे काम करते हैं, जो गणेश जी को अप्रिय हैं तो आपको गणेश जी की पूजा का सकारात्मक फल मिलने के बजाय इसका नुकसान होना शुरू हो जाता है।

Image पर क्लिक करें और सीक्रेट टिप्स जानें.

आपको बता दें की बुधवार का दिन गणेश जी का दिन माना गया है, इस दिन आपको कुछ चीजों का खासकर ध्यान रखना होता है, जिसकी चर्चा हमने आज की इस पोस्ट में की है।

मांसाहारी भोजन और शराब – अगर आप इनका सेवन करेंगे तो गणेश जी आपसे रुष्ट रहेंगे। आप अगर मांस मदिरा को छोड़ सकते हैं तो बहुत अच्छी बात हैं लेकिन, घर में इस तरह की चीजों को रखना या ऐसा खानपीन आपको तुरंत छोड़ देना चाहिए।

बच्चों को प्रताड़ित न करें – अगर आपके घर में गणपति जी विराजमान हैं तो, आपको छोटे बच्चों को प्रताड़ित नहीं करना चाहिए। बच्चों को एक हद तक अनुशासन में रखने के लिए डाँटना एक अलग बात हैं।

हिंसा और मन के विचार – बहुत लोग तो घर में गणेश जी को विराजमान किए हुए हैं और दूसरों के प्रति उनके विचार बहुत ही गलत हैं, हेमशा दूसरे का बुरा और घर में हिंसा करने वाले को गणेश जी कभी भी आशीर्वाद नीं देते हैं।

बात-बात में झूठ बोलना – आजकल तो यह आदत आम हो चली है की अगर कोई कारण नहीं है फिर भी हँसी-मजाक में भी लोगों ने झूठ बोलना शुरू कर दिया है। आपको इस बहुत, बहुत, बहुत गन्दी आदत को छोड़ देना चाहिए और गणेश जी के पास तो कभी भी झूठ न बोलें, चाहे मजाक में भी क्यों न हो।

गणेश जी को भोग – अगर आपके घर में गणेश जी विराजमान हैं और आप बिना भगवान को भोग लगाए भोजन करते हैं तो, इससे बड़ा गणेश जी का अपमान तो हो ही नहीं सकता। आपको हर रोज गणपति बाप्पा को भोग लगाने के बाद ही भोजन ग्रहण करना चाहिए।

गणेश जी न छोड़े अकेला – घर में गणेश जी विराजमान हैं तो आप सभी घर के सदस्य घर में ताला लगाकर कहीं चले जाएं ऐसा करना सही नहीं माना जाता है। जब सभी घर से बाहर जाएं तो, किसी एक सदस्य को घर में रहना चाहिए।

मंदिर में गन्दगी – कुछ लोगों के आलस के कारण वे साफ़-सफाई पर उतना ध्यान नहीं देते हैं और गणेश जी के आस-पास भी गंदगी बनाए रखते हैं, जोकि बहुत ज्यादा गलत है।

आपको इस सभी बातों का ध्यान रखना चाहिए वरना गणेश जी को घर में विराजमान करने के नुकसान आपको उठाने पड़ सकते हैं।

Disclaimer – इस पोस्ट में लिखी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं के आधार पर लिखी गई हैं।HindiRaja.in इनकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनमें से किसी भी बात को फॉलो करने से पहले इस बिषय के जानकार से राय जरूर लें।

Leave a Comment