जानिए सबसे सस्ता बिजनेस कौन सा है

अगर आप भी ऐसे सस्ते और अच्छे बिजनेस की तलाश में हैं, जिसे आप कहीं गांव में या शहर में किसी भी लोकेशन में शुरू करके अच्छा पैसा कमा सकें, तो यह पोस्ट आपको सही रास्ता दिखा सकती है।

इसमें हम आपको बहुत ज्यादा नहीं बल्कि केवल 4 सबसे कम लागत में शुरू होने वाले बिजनेस के बारे में बताएंगे, जिसको आप बहुत छोटे स्तर पर भी शुरू कर सकते हैं और बड़े स्तर भी कर सकते हैं।

सबसे सस्ता बिजनेस कौन सा है, सबसे सस्ता और अच्छा बिजनेस कौन सा है, sabse sasta business kaun sa hai,

इन चारों बिजनेस में से शुरूआती 2 बिजनेस ऐसे लोगों के लिए है, जिनको किसी भी सही बिजनेस को करने में किसी बात की शर्म महसूस नहीं होती है, जो पैसों के लिए किसी भी सही कार्य को बिना किसी शर्म के कर सकते हैं। बाद के 2 बिजनेस थोड़े-से अच्छे स्तर के बिजनेस हैं।

बिजनेस से सम्बन्धित पूरी जानकारी आपको इसी पोस्ट में में मिलने वाली है, तो पोस्ट को अधूरा पढ़कर अपना नुकसान न करे, चलिए शुरू करते हैं –

सबसे सस्ता बिजनेस कौन सा है | जिंदगी बदलने वाला सबसे अच्छा बिजनेस

Contents hide

फ़ास्ट फ़ूड का बिजनेस –

इस बिजनेस को आप बहुत कम पैसों में ही शुरू कर सकते हैं और जितने चाहे उतने बड़े स्तर तक लेकर जा सकते हैं। मुझे पता है पढ़ाई में लाखों रूपये लगाने के बाद आप ठेला लगाना पसंद नहीं करोगे लें, कम पैसों में यही एक शुरुआत करने का रास्ता है।

1. नॉन वोवन बैग का बिजनेस –

सबसे सस्ता बिजनेस कौन सा है, सबसे सस्ता और अच्छा बिजनेस है नॉन वोवन बैग का बिजनेस,

सिंगल यूज प्लास्टिक के बैन होने के बाद से इस तरह के बैग की डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ गयी है, आप इस अवसर का फायदा उठा सकते हैं और अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आजकल मार्केट में कपड़े, मन्दिर का प्रसाद आदि सभी इसी तरह के थैलों में मिल रहा है, इसलिए इसकी मैन्युफैक्चरिंग के बाद आपको यह भी नहीं सोचना पड़ेगा की, अब इस तैयार माल को कहाँ बेचें।

कितने पैसों में शुरू होगा नॉन वोवन बैग बिजनेस –

यह पूरी तरह इस बात पर निर्भर करता है की आप इस बिजनेस को किस स्तर से शुरू करना चाहते हैं। अगर आप इसको छोटे स्तर पे भी शुरू करेंगे तो भी आपका बजट डेढ़ से दो लाख के बीच होना चाहिए।

छोटे स्तर पर आपको थोड़ी-सी हल्की मशीन लेनी होगी,

थोड़े से बड़े स्तर पर इस बिजनेस को करने के लिए आपके पास 8-10 लाख रूपये का बजट हो तो, बहुत अच्छा है क्योंकि, बड़ी मशीनों की कीमत काफी ज्यादा होती हैं।

जरूरी मशीनें और बैग बनाने का प्रोसेस –

कच्चा माल कहाँ से मिलेगा –

नॉन वोवन बैग बनाकर कहाँ बेचें –

इनको आपको होलसेल में नहीं बेचना होता बल्कि, दुकानदारों की डिमांड पर तैयार करना होता है। आप अपने आस-पास के शहर वाले कपड़े या जूते-चप्पल की दूकान वालों से कॉन्टेक्ट करके इस तरह के बैग के आर्डर ले सकते हैं।

यह काफी मुश्किल लग सकता है की, आपको प्रत्येक दुकानदार से आर्डर लेने हैं और उनकी डिमांड के हिसाब से अलग-अलग साइज के नॉन वोवन बैग तैयार करने हैं लेकिन, यह इतना मुश्किल नहीं है।

अगर आपके पास के शहर में इस तरह के ज्यादा मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस नहीं है तो, आपको काफी आसानी से आर्डर मिल जाएंगे। आप शुरुआत में प्राइस कम रखकर भी दुकानदारों का ध्यान अपनी ओर खींच सकते हो।

नॉन वोवन बैग मैन्युफैक्चरिंग में मुनाफा –

नॉन वोवन बैग मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस के लिए लाइसेंस –

बिजनेस को शुरू करने के लिए लाइसेंस लेना बहुत जरूरी है, वरना आप काफी बुरे फँस सकते हो।

2. आलू के चिप्स बनाने का बिजनेस –

सबसे सस्ता बिजनेस, सबसे सस्ता और अच्छा बिजनेस, आलू के चिप्स का बिजनेस,

चिप्स, गांव-शहर की किराने की दूकानों पर बिकने वाला काफी फेमस प्रोडक्ट है, चिप्स बच्चों के साथ-साथ बड़े व्यक्ति भी चटकारे लेते हुए खाते हैं, इसलिए इसका मार्केट बहुत बड़ा है, जो आपके लिए सबसे अच्छी बात है।

इस बिजनेस की सबसे अच्छी बात यह है की, आप इसे बहुत छोटे स्तर यानी अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं और एक बड़ी ब्रैंड के रूप में भी मार्केट में उतर सकते हो। लेकिन सोचिए बच्चे या बड़े आपके बनाए हुए चिप्स का पैकेट ही क्यों buy करेंगे, इस पर आगे चर्चा करेंगे।

आलू चिप्स का बिजनेस कितने में शुरू होगा –

अगर आपके अंदर इस बिजनेस को करने का जूनून है तो, आप इस बिजनेस को 50 हजार के अंदर-अंदर ही शुरू कर सकते हैं, लेकिन इसमें आपको खुद ही सारा कार्य करना होगा इसलिए मेहनत काफी करनी होगी।

अगर आप इस बिजनेस क थोड़े से बड़े लेवल पर स्टार्ट करेंगे तो आपका काम थोड़ा सा आसान हो जाएगा क्योंकि, आप 1-2 लोगों को सहयोग के लिए रख सकते हैं और अच्छे पैसों में आपको मशीन भी थोड़ी एडवांस मिल जाएंगी, इसके लिए आपका बजट 9-10 लाख हो तो, आप एक अच्छा प्रोडक्ट मार्केट में उतार सकते हैं।

जरूरी मशीनें और चिप्स बनाने का प्रोसेस –

कच्चा माल कहाँ से मिलेगा –

अगर आप गांव में रहते हैं और आपके पास जमीन है तो, आप उसमें भी आलू की खेती कर सकते हैं और लागत को और कम कर सकते हैं, लेकिन यदि आपको इसे खरीदना ही है तो आप इसे अपनी नजदीकी मंडी से, काफी सारे आलू काफी कम रेट पर खरीद सकते हैं।

चिप्स की पैकिंग –

चिप्स की पैकिंग के लिए जो पैकेट आएँगे, उनकी कीमत इस बात पर निर्भर करती है की आप किस स्तर पर इस बिजनेस को कर रहे हैं। अगर आप छोटे स्तर पर इस बिजनेस को कर रहे हैं तो, आप इंडिया मार्ट की वेबसाइट से अच्छी प्रिंटिंग वाले पैकेट खरीद सकते हैं।

अगर आप चिप्स बिजनेस को बड़े स्तर पर करेंगे और आप चाहते हैं की चिप्स के पैकेट पर आपकी ब्रांड का नाम भी हो, और पैकेट के ऊपर डिज़ाइन और रंग आपके हिसाब से हो तो,

चिप्स के पैकेट कहां और कैसे बेचें –

आपको होलसेल में बेचने के साथ-साथ सीधे दुकानदरों तक पहुँचने की कोशिश करनी है, ताकि आप दुकानदार को, और ब्रांड से सस्ता प्रोडक्ट दे पाओ। आपके प्रोडक्ट को बेचने पर दुकानदार को अधिक मुनाफा होगा तो, दुकानदार खुद ही आपका प्रोडक्ट ज्यादा से ज्यादा बेचने की कोशिश करेगा।

आलू चिप्स के बिजनेस में मुनाफा –

आलू चिप्स के बिजनेस में नुकसान –

आजकल जो लॉकल बिजनेसमैन हैं, जो छोटे स्तर पर चिप्स बिजनेस को चला रहे हैं, उनके फेल होने की संख्या बढ़ रही है क्योंकि, वे बड़ी कंपनी से कॉम्पिटिशन नहीं कर पा रहे हैं।

चिप्स बिजनेस के लिए लाइसेंस –

बिजनेस में फेल होने का सबसे बड़ा कारण क्या होता है?

बहुत सारे व्यक्ति जो नया-नया बिजनेस शुरू करते हैं, वे मार्केट की बारीकी से जांच नहीं करते हैं, वे जो प्रोडक्ट बना रहे होते हैं, मार्केट में उससे अच्छा प्रोडक्ट उसी प्राइस में मिल रहा होता है। वे अपने प्रोडक्ट में कुछ नया नहीं करते हैं और फेल हो जाते हैं।

क्या उपरोक्त बिजनेस को गाँव में शुरू कर सकते हैं?

जी हाँ< चाहे आप गांव में इन्हें शुरू करें या शहर में आप दोनों ही जगह अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं लेकिन, जो वोवन बैग का बिजनेस है, इसे आप किसी भी छोटे शहर या कस्बे के पास करेंगे तो, और ज्यादा कमाई होगी।

उपरोक्त बिजनेस की खास बात क्या है?

इन दोनों बिजनेस की सबसे खास बात यह है की, इन दोनों प्रोडक्ट की डिमांड काफी ज्यादा है लेकिन, कॉम्पिटिशन उतना नहीं है। अगर आप अच्छे से काम करते हैं तो, आप 2 साल में बिजनेस को ऊंचाई पर लेकर जा सकते हैं।

अन्तिम शब्द –

इन दोनों बिजनेस में कौन सा सबसे सस्ता बिजनेस आपको ज्यादा पसंद आया, हमें कमेंट में बताना न भूलें। इन बिजनेस से सम्बंधित किसी भी सवाल को आप कमेंट में पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्न का सही उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे। इन दोनों बिजनेस में से आप कौन-सा बिजनेस शुरू करना चाहेंगे, हमसे जरूर शेयर करें।

इन्हें भी पढ़ें :-

  1. दुनिया का सबसे अच्छा बिजनेस।
  2. गांव में शुरू करने के लिए बेस्ट बिजनेस।
  3. 1 लाख में शुरू होने वाले नये बिजनेस।
5/5 - (1 vote)

Leave a Comment