शेयर मार्केट को कैसे समझें | Share Market Ko Kaise Samjhe

Share Market Ko Kaise Samjhe – अक्सर नये लोग जो शेयर मार्केट के बारे में कहीं से सुनकर पैसे कमाने आते हैं, जब तक वे सही तरीके से पैसे लगाने के लायक होते, उससे पहले ही वे बर्बाद होकर लौट जाते हैं। उनको लगता है की शेयर मार्केट सट्टा है, जिसमें ग्राफ ऊपर-नीचे जाता रहता है और कुछ लोग पैसे कमाते रहते हैं और कुछ लोग पैसे गवाते रहते हैं, यह अक्सर ट्रेडिंग करने वाले लोगों के साथ होता है।

अगर आप शेयर मार्केट को सही तरह से समझने का प्रयास करेंगे तो आप पाएंगे की, यह सट्टा केवल उन लोगों के लिए ही है, जिनको बिना कुछ सीखे एकदम से अम्बानी से ज्यादा पैसे कमाने हैं। आख़िरकार कुछ ऐसे व्यक्ति भी तो मार्केट में होने चाहिए जो, पैसा गवाने आए हों 🙂 , आपको बता दूँ की ज्यादातर शुरूआती लोग पैसा गवाते ही हैं।

अगर आप भी शुरुआत कर रहे हो तो, आपको भी पैसे तो जरूर गवाने पड़ेंगे ही, यह आपके ऊपर है की आप कितनी तेजी से पैसे खोते हैं। शुरुआत में कोशिश करें की कम से कम अगले तीन महीने तक बहुत ज्यादा पैसे इन्वेस्ट न करेंऔर ट्रेडिंग के बजाय इन्वेस्टिंग करें।

पैसे खोने का मतलब केवल यह नहीं है की आपके पैसे घटें बल्कि, यदि आपके पैसे पिछले 6 महीने से नहीं बढ़ रहे हैं या बहुत ही कम प्रतिशत के हिसाब से बढ़ रहे हैं, तो भी आप पैसे खो ही रहे हैं। आइये जानते हैं की, शेयर मार्केट को कैसे समझे ताकि, बिना किसी बड़े नुकसान के हम भी पैसे कमाने शुरू कर सकें।

Share Market को समझने का तरीका –

शेयर मार्केट को समझने के लिए आपके पास मुख्यतः 2-3 ऑप्शन हैं, जो आपको सच में अच्छी तरह शेयर मार्केट की समझ विकसित करने में मदद कर सकते हैं। किसी भी पेड कॉल्स पर निर्भर रहने से अच्छा आपको इन तरीकों से खुद ही शेयर मार्केट को सीखना चाहिए –

1. YouTube से शेयर मार्केट को समझें –

यूट्यूब एक अच्छा और फ्री प्लेटफॉर्म है, जिससे आपको फ्री में बहुत कुछ सीखने को मिल सकता है। आपको शुरूआती जानकारी जैसे, कैंडल्स की समझ, ग्राफ में अलग-अलग रणनीति इस्तेमाल करने के तरीके चल जाएंगे।

आप यदि कुछ फेमस YT चैनल्स को देखेंगे तो, आपको फ्री में बहुत साड़ी चीजें सीखने को मिलेंगी लेकिन, जो ज्यादातर एक्सपर्ट बोलते हैं, “शेयर मार्केट की समझ अनुभव से आती है।” आप चाहे कितने भी तेज दिमाग हों, आप सारी चीजें सीख तो एक महीने में सकते हैं लेकिन, आपको उसके बाद भी अनुभव की आवश्यकता होगी क्योंकि, 100% सटीक और वर्किंग रणनीति किसी को भी नहीं पता है।

आपको खुद से ही अपने लिए रणनीति बनानी पड़ती है। हाँ, जब हम इन्वेस्टिंग की बात करते हैं तो कुछ समय बाद आपके ज्यादातर अनुमान, जो आप कंपनी के आकड़ों को देखकर लगाएंगे वो सही होंगे लेकिन, ट्रेडिंग में आपको काफी समय तक समस्या आएगी। ट्रेडिंग में कई साल के अनुभव के बाद भी आपके 100% अनुमान कभी सही नहीं होते हैं लकिन, इसके बाद भी अनुभवी ट्रेडर दिन के लाख रूपये भी कमा लेते हैं।

अगर आप शुरुआत में ही चीजों को यूट्यूब की मदद से अच्छे से समझ लेंगे तो, आपको ज्यादा नुकसान नहीं उठाना पड़ेगा।

2. Online Paid Course लें –

अगर आप शेयर मार्केट से इतना पैसा कमाना चाहते हैं तो, आपको खुद पर भी कुछ पैसे इन्वेस्ट करने चाहिए। आपको अपनी स्किल्स को इम्प्रूव करने पर हमेशा ध्यान देना चाहिए। शेयर मार्केट इतना आसान नहीं है की आप यूट्यूब की किसी एक या दो वीडियो को देखकर सीख सकते हैं।

पेड कोर्स खरीदने का यह फायदा जरूर होता है की, जो भी व्यक्ति आपको सीखाता है, वह चाहे गारण्टी न ले लेकिन, वह अपनी एक जिम्मेदारी समझता है और आपको क्वालिटी कॉन्टेंट देने की कोशिश करता है क्योंकि, उसने आपसे पैसे लिए हैं।

मेरा सुझाव है की यदि आपको शेयर मार्केट को समझना है तो, आपको फ्री के बजाय पेड कोर्सेस की तरफ ही देखना चाहिए। शेयर मार्केट के बहुत महंगे-महंगे कोर्सेस भी हैं लेकिन, आपको शुरुआत में ही उन्हें खरीदने की जरुरत नहीं है लेकिन, आपको 2-3,000 वाले कोर्सेस को खरीदकर शुरुआत करनी चाहिए।

शुरुआत में आप किसी भी बड़े यूट्यूब चैनल को फॉलो करें और उससे फ्री में बेसिक-बेसिक चीजें सीखने की कोशिश करें। कुछ दिन बाद आपको वह यूट्यूबर सही लगे तो, आप उसी से पेड कोर्स ले सकते हैं। आजकल शेयर मार्केट सीखाने वाले 95% यूट्यूबर का paid course होता ही है।

3. Online Free Course देखें –

इंटरनेट पर ऐसी कुछ वेबसाइट हैं, जो फ्री में शेयर मार्केट के बारे में नॉलेज देते हैं। आप उन साइट पर विजिट कर सकते हैं और उस बिषय के जानकार द्वारा शेयर मार्केट सीख सकते हैं। आप नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके भी शेयर मार्केट को फ्री में ही सीख सकते हैं – https://smartmoney.angelone.in/stock-market-courses/

अंतिम शब्द –

मुझे आशा है आपको एक आईडिया हो गया होगा की, किस तरह आप शेयर मार्केट को समझ सकते हैं और कमाई शुरू कर सकते हैं। अगर आप धैर्य से काम लेंगे तो, शेयर मार्केट को समझना और इससे 1 लाख रूपये महीना कमाना बिल्कुल भी मुश्किल नहीं है लकिन, आपको थोड़ा-सा समय जरूर देना होगा।

अगर आपका दोस्त या कोई अन्य जानने वाला भी हमेशा यह खोजता रहता है की, शेयर मार्केट को कैसे समझें तो उसे इस पोस्ट का लिंक जरूर शेयर करें। पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Rate this post

Leave a Comment