क्या 2021 में Blogging शुरू करना सही है | Blogging सम्बन्धित बातें ! – HR

दोस्तों स्वागत है आप सभी का आज के इस शानदार पोस्ट में, जिसमें हम बात करेंगे कि क्या 2021 में ब्लॉगिंग की शुरुआत करनी चाहिए ? क्या 2021 में किसी भी नये ब्लॉग को रैंक कराना आसान है या फिर compitition अधिक हो चुका है । अगर आप new blogger हैं तो, आपको आपके बहुत सारे सवालों के जवाब इस पोस्ट में मिल जाएंगे तो चलिए शुरू करते हैं –

Ques1. क्या 2021 में नया ब्लॉग शुरू करके, rank कराया जा सकता हैं ? इसमें कितना समय लग सकता है ?

दोस्तों वैसे तो इस समय ब्लॉगिंग में compitition बहुत ज्यादा हो चुका है, जिसमें पहले की अपेक्षा 2021 में किसी भी new blog को रैंक कराकर, पैसे कमाना काफी ज्यादा मुश्किल हो चुका है लेकिन, इस समय internet users की संख्या भी बहुत ज्यादा बढ़ चुकी है इसलिए, अगर आप सही तरीके से ब्लॉगिंग करते हैं, तो हाँ! आपको थोड़ा-सा ज्यादा समय लगेगा लेकिन, इतने कॉम्पिटिशन में भी आप अपने एक new blog को rank कर सकते हैं ।

Ques2. New Blog को rank करने में कितना समय लगता है ?

blog की ranking इस बात पर भी निर्भर करेगी की, आप किस टॉपिक पर ब्लॉग बनाते हैं । यदि आप किसी ऐसे टॉपिक पर ब्लॉग बनाते हैं, जिसमें ज्यादा ब्लॉग नहीं हैं या क्वालिटी ब्लॉग नहीं हैं तो, आप जल्दी rank कर जायेंगे लेकिन, उसके लिए आपको keyword research अच्छे से आनी जरूरी है, इसे आप YouTube से सीख सकते हैं ।

अगर आपको blog और seo के बारे में थोड़ा बहुत पता है तो, फिर भी किसी भी new blog को rank कराने में आपको लगभग 4-6 महीने का समय लगने वाला है इसलिए, अगर आप अगले कम से कम 6 महीने तक, रोज के कम से कम 2-3 घण्टे का समय blogging को देने के लिए तैयार हो, तो आप blogging शुरू कर सकते हैं ।

Ques3. Blogging से 6 महीने बाद कितनी कमाई हो सकती है ?

यह कोई फिक्स नहीं है, आपके blog की कमाई पूरी तरह से आपके blog के टॉपिक और blog पर आने वाले visitors पर निर्भर करती है लेकिन, फिर भी अगर आप एक हिन्दी blog बनाते हैं, तो अगर आपके ब्लॉग पर 5000 page views रोज आते हैं तो, आप google adsense से रोज के 5$-15$ तक कमा सकते हैं । इसके अलावा आप महीने में 2-3 paid backlinks आदि से भी पैसे कमा सकते हैं । ब्लॉग से पैसे कमाने के सभी तरीके जानें !

Ques4. एक blog post को लिखने में कितना समय लगता है ?

इसका जबाब प्रत्येक blogger अलग-अलग दे सकता है क्योंकि, यह भी कोई fix नहीं है की, आप कितने समय में एक blog post लिखें ? अगर आपको किसी बिषय के बारे में ज्यादा knowledge है तो, आप उसके बारे में कम समय में ज्यादा लिख सकते हैं । अगर आपको किसी बिषय की कम knowledge है तो, आपको उस बिषय में लिखने में अधिक समय लगेगा और आपको लिखने से पहले दूसरों के पोस्ट को भी ज्यादा पढ़ना पड़ेगा लेकिन, अगर आप किसी बिषय की सामान्य-सी जानकारी रखते हैं और उस पर 1500+ शब्दों का blog post लिखते हैं तो, आपको कम से कम 4-5 घण्टे या उससे ज्यादा का समय लग सकता है । कुछ ब्लॉगर 2 घण्टे में भी 1500 words लिख लेते हैं, पता नहीं कैसे..?

Ques5. Hindi में जल्दी Blog Post कैसे लिखें ?

जो भी इंग्लिश blogger होते हैं, उनको तो ब्लॉग post लिखने में कोई समस्या नहीं होती है लेकिन, अगर आप hindi या अन्य किसी भी भाषा में post लिखते हैं तो, इसमें बहुत ज्यादा परेशानी आती है और समय तो बहुत ही ज्यादा लगता है लेकिन, इसका भी हल है हमारे पास ! अगर आप mobile में post लिखते हैं तो, google से कोई भी speech to text app download कर सकते हैं, इससे आप बोलकर लिख सकते हैं, इससे आप लिखने की अपेक्षा बहुत तेजी से post लिख पाएंगे ।

अगर आप desktop पर post लिखते हैं तो, आप .com website पर visit कर सकते हैं, इस website पर आप बोलकर post लिख सकते हैं, जिससे आप बहुत ही जल्दी बिना थके, बड़ी-बड़ी post लिख सकते हैं ।

★ अन्तिम शब्द :-

दोस्तों, जैसा आपने इस post में पढ़ा की, क्या 2021 में blogging शुरू करनी चाहिए ? क्या हम एक new blog को rank करा सकते हैं आदि । हमने आपके सभी सवालों के जबाब देने की पूरी कोशिश की है, अगर आपका कोई अन्य सवाल है तो, हमें कमेन्ट में जरूर बताए । मैं आपको एक बार फिर बता देना चाहता हूँ की, अगर आपको blogging के बारे में कुछ भी नहीं पता है तो, blogging को full time कभी भी न लें । इसमें सफलता के लिए आपको, कम से कम दिन के 3-4 घण्टे का समय जरूर लगेगा, उसके बाद भी सफलता की कोई गारण्टी नहीं है ।

Rate this post
Sharing Is Caring:

नमस्ते दोस्तों, मेरा नाम हिमाँशु राजपूत है और मै इस शानदार ब्लॉग, hindiraja.in का फाउंडर हूँ । मै एक पार्ट टाइम ब्लॉगर हूँ और इस ब्लॉग पर सबसे ज्यादा पोस्ट मेरे द्वारा ही लिखे गए हैं ।

Leave a Comment