अनपढ़ पैसे कैसे कमाए (पहले दिन से कमाई शुरू)

अनपढ़ पैसे कैसे कमाए – क्या आप भी टेक्नोलॉजी के बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानते हैं, इंटरनेट के बारे में भी बहुत ज्यादा नॉलेज नहीं है, आपने बहुत ज्यादा पढ़ाई भी नहीं किया है लेकिन, पैसे कमाना चाहते हैं तो, यह पोस्ट आपके लिए ही है।

इस पोस्ट में हम ऐसे शानदार तरीके बताने वाले हैं, जिससे कोई भी आम आदमी पैसे कमा सकता है और आम से खास बन सकता है। इस पोस्ट में हम पूरे 3 तरीकों के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। अगर आपने एक बार इस पोस्ट को पूरा पढ़ लिया तो आपको किसी अन्य पोस्ट को देखने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

इस पोस्ट को पूरा ध्यान से पढ़ों और फॉलो करने का प्रयास करो। मुझे आशा है की आने वाले 5-6 महीने बाद आपकी कमाई कम से कम 40-50,000 रूपये आसानी से होने लगेगी लेकिन, शुरुआत में आपको आपको शर्म को जेब में रखकर सारा कार्य खुद ही करना होगा, तभी सफलता जल्दी मिलेगी।

अनपढ़ व्यक्ति के लिए पैसे कमाने के तरीके –

अगर आप चाहें तो ऐसे बिजनेस कर सकते हैं, जिनमें बहुत ज्यादा टेक्निकल कार्य नहीं होता है। अगर आप थोड़ा-बहुत मोबाइल चला लेते हैं तो, आप ऑनलाइन बिजनेस भी कर सकते हैं। हम आपको शुरुआत में करने के लिए कुछ ऑनलाइन और ऑफलाइन बिज़नेस के बारे में बता रहे हैं, आप अपनी पसंद के हिसाब से किसी एक को चुन सकते हैं –

नमकीन का बिजनेस करें –

गाँव हो या शहर नमकीन की माँग हर जगह है, इस बिजनेस को करने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है की, आप इस बिजनेस को बहुत छोटे स्तर से भी कर सकते हैं और समय के साथ कितने ही बड़े स्तर पर भी इस बिजनेस को किया जा सकता है।

शुरुआत में आपको नमकीन को खुद नहीं बनाना है बल्कि, आपको अपने आस-पास के मार्केट को समझना है और वहाँ की डिमांड के हिसाब से खुल्ला नमकीन लाना है। खुल्ला नमकीन आपको बहुत ही सस्ते दामों पर मिल जाता है।

बड़े मार्केट में नमकीन की ऐसी बहुत सारी दुकाने होती हैं, जो खुद से नमकीन बनाते हैं आप उनसे सस्ते दामों पर नमकीन खरीद सकते हैं। अब आपको उस नमकीन के लिए इंडिया मार्ट की वेबसाइट से आधा-आधा किलों के या बहुत छोटे-छोटे पैकेट खरीदने हैं, जिसमें नमकीन पैक करके आपसीधे दूकान वालों तक पहुँचा सकते हैं।

आप इस बिजनेस को 10,000 में ही आसानी से शुरू कर पाएंगे और आने वाले 3-4 महीनों में बिजनेस को अच्छे से समझने के बाद इसी कार्य से 30-40000 तक कमाना भी शुरू कर देंगे, जिसके बाद आप अपने बिजनेस का रजिस्ट्रेशन करके एक ब्रांड के रूप में मार्केट में एंट्री कर सकते हैं।


2. गाँव में ब्याज का कार्य शुरू करें –

आप इस कार्य को गाँव हो या शहर कहीं भी शुरू करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इसमें थोड़ा-सा रिस्क जरूर होता है लेकिन, आपके पैसे काफी तेजी से बढ़ते हैं। अगर आपके पास इन्वेस्ट करने के लिए 1 लाख रूपये हैं तो, आप इस बिजनेस को भी शुरू कर सकते हैं।

पक्के काम के लिए आपको किसी वकील से बात करके जिला स्तर का लाइसेंस बनवाकर ही कार्य शुरू करना चाहिए। अगर आपके पास लाइसेंस होगा तो आपके पैसे डूबने का रिस्क भी थोड़ा-बहुत रिस्क भी कम हो जाएगा। इसमें आपको 5-7,000 हजार का खर्च आ सकता है।

ब्याज पर पैसे देने का काम इतना शानदार है की, अगर आपके पास आज 1 लाख रूपये हैं तो, यदि आप 5% का ब्याज भी लेते हैं तो, आने वाले 1 बर्ष में आपके पैसे 1,60,000 रूपये हो जाएंगे। कोई व्यक्ति आपके पैसे को जितनी जल्दी लौटाएगा आपको उतना ज्यादा फायदा होगा।

Note – इस बिजनेस में रिस्क काफी है क्योंकि, आजकल तो लोग सरकार के पैसे तक नहीं देते हैं, तो आपको क्या वापस करेंगे। मेरा अनुभव है की, इसमें कानून बहुत ज्यादा मदद नहीं कर पाता है इसलिए सोच-समझकर ही शुरुआत करें।


3. YT पर वीडियो बनाना शुरू करें –

यूट्यूब पर वीडियो बनाकर डालना कुछ भी मुश्किल नहीं है, बस शुरुआत में आपको थोड़ा-बहुत सीखना पड़ता है। वीडियो एडिटिंग और थंबनेल बनाना आप यूट्यूब से ही आसानी से सीख सकते हैं। आपको जिस भी बिषय के बारे में नॉलेज हो, आप उसी बिषय पर यूट्यूब चैनल शुरू कर सकते हैं।

यूट्यूब पर यदि आपकी वीडियोस पर अच्छे व्यूज आने लगते हिन् तो, आप एक सरकारी नौकरी करने वाले व्यक्ति से भी ज्यादा कमाना शुरू कर सकते हैं। आपको यूट्यूब १००० व्यूज पर लगभग 1-5$ तक देता है, जो काफी ज्यादा हैं क्योंकि, यूट्यूब पर अच्छी वीडियोस पर व्यूज काफी आते हैं।

आप भी 2023 में अपना एक यूट्यूब चैनल शुरू कर सकते हैं और एक नयी दिशा में कुछ अच्छा करने का प्रयास कर सकते हैं।

अंतिम शब्द –

मुझे आशा है की यदि आपने मेरी प्रत्येक बात को ध्यान से पढ़ा होगा तो, आपको आपके प्रश्न का उत्तर मिल चूका होगा और अभी तक तो आप अपने लिए कोई शानदार-सा बिजनेस भी चुन चुके होंगे ,आपको इस सभी बिजनेस में से कौन-सा बिजनेस सबसे अधिक पसंद आया हमें कमेंट में जरूर बताएं।

पोस्ट को पूरा पढ़ने और हमारे ब्लॉग को चुनने के लिए आपका दिल से बहुत-बहुत धन्यवाद।

4/5 - (1 vote)

Leave a Comment