अगर आप भी अपने चेहरे या पूरे शरीर की ख़ूबसूरती का थोड़ा-सा भी ध्यान रखते हैं, तो ये पोस्ट आपके लिए बहुत ज्यादा उपयोगी है क्योंकि, इसमें बताया गया है की, चेहरे पर प्राकृतिक तेज के लिए आपको कौन-कौन से व्यायाम करने चाहिए, कौन सी सब्जी खानी चाहिए और चेहरे की सुंदरता के लिए आप कौन से आयुर्वैदिक नुस्खे अपना सकते हैं।

मेकअप से तो कोई भी सुन्दर दिख सकता है, लेकिन प्राकृतिक सुंदरता का अलग ही महत्व होता है। जिससे आप सामने वाले व्यक्ति के मन में अपनी एक अलग ही छाप छोड़ सकते हैं। यकीन मानिए इस पोस्ट में बताए गए सभी तरीकों को अच्छे से फॉलो करने पर आपकी खूबसूरती में चार चाँद लग सकते हैं।

चेहरे पर प्राकृतिक “तेज” और पूरे शरीर की सुंदरता के लिए व्यायाम –

ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर निर्भर रहने से अच्छा है, आप इन 5 योगासन को प्रतिदिन करें। इससे आपके चेहरे पर नेचुरल ग्लो आएगा, जो बहुत ज्यादा लम्बे समय के लिए होगा।

शीर्षासन से बढ़ेगी, चेहरे की सुन्दरता –

शीर्षासन कैसे किया जाता है, इसके लिए आप इमेज न. 2 देख सकते हैं। चेहरे को चमकदार बनाने के लिए शीर्षासन बहुत ज्यादा फायदेमंद है, आपको शुरुआत में इसे करने में परेशानी आती है तो, आप दीवार का सहारा लेकर भी शीर्षसन कर सकते हैं।

Image Source – smvayurveda.in (Image No. 2)

हलासन भी चेहरे की चमक बढ़ाता है –

प्रतिदिन इस आसान को करने से आपके चेहरे पर निखार आना स्वाभिक है क्योंकि, इससे ब्लड सर्कुलेशन चेहरे और सिर की ओर होता है, इसी कारण चेहरे का ग्लो बढ़ता है। आपको इमेज न. 3 के जैसे आसान करना है, जब तक आपको सहज महसूस हो। (10 सेकण्ड से 60 सेकण्ड)

Image Source – dribbble.com (इमेज न. 3)

भुजंगासन करें –

चमचमाती और मुलायम त्वचा आप इस आसान को भी कर सकते हैं। यह आपके चेहरे पर ग्लो तो लाएगा ही साथ ही आपको कमर और कंधों का दर्द भी नहीं होगा, पुराने से पुराने दर्द को भी भुजंगासन द्वारा सही किया जा सकता है। आप इमेज न. 4 में देखकर इसे सीख सकते हैं।

ImageSourse – gifer.com (इमेज न. 4)

सर्वांगासन बेस्ट है –

हो सकता है शुरू-शुरू में आपको बैलेंस बनाने में समस्या हो लेकिन, कुछ समय बाद ही आपका बैलेंस बनने लगेगा और इस आसान का लाभ यह होगा की आपके चेहरे पर यदि कील मुहासे हैं, वे पूरी तरह ठीक हो जायेंगे और ब्लड सर्कुलेशन चेहरे की और होने से आपके चेहरे पर “तेज” देखने लायक होगा। सर्वांगासन को आप नीचे दी गई इमेज न. 5 में देखकर सीख सकते हैं।

Image Source – greatist.com (इमेज न. 5)

🙂 तो ये थे 4 योगासन जिनको नियमित रूप से करने से करने पर आप भी पा सकते हैं चमचमाती त्वचा। इस बात का ध्यान रखें की परिणाम सकारात्मक तभी आएंगे, जब आप रोज इनका सही तरीके से अभ्यास करेंगे। प्रत्येक योगासन के बारे में पूरी जानकारी के लिए आप इनकी वीडियोस भी देख सकते हैं –

  1. शीर्षासन – Watch Video
  2. हलासन – Watch Video
  3. भुजंगासन – Watch Video
  4. सर्वांगासन – WatchVideo

चेहरे को सुन्दर बनाने के नुस्खे –

लम्बे समय तक चेहरे की चमक के लिए आप आयुर्वैदिक नुस्खे का प्रयोग कर सकते हैं, इसकी सबसे अच्छी बात यह होती है की इसका कोई भी साइडइफेक्ट नहीं होता है, और इसके द्वारा चेहरे पर आया ग्लो लम्बे समय तक रहता है या यह कह सकते हैं की पूरी उम्र रहता है। तो चलिए जान लेते है की ऐसे कौन से नुस्खे हैं जिनसे आप अपने चहरे को चमकदार बना सकते हैं –

#1. दूध की मलाई चेहरे पर लगाकर, चमक बढ़ाएं –

अगर आपका चेहरा हमेशा रुखा-सा बना रहता है तो, आपको दूध की मलाई को चेहरे पर लगाकर हल्के-हल्के हाथों से चेहरे की मालिश करनी चाहिए। यह आप रोज नहाने से पहले कर सकते हैं। ऐसा प्रतिदिन करने से आपके चेहरे पर निखार आना शुरू हो जाएगा और त्वचा बिना क्रीम के ही ग्लो करेगी।

#2. तिल का तेल भी है उपयोगी –

अगर आपके चेहरे पर मुहासे आदि के दाग-धब्बे हैं, फिर तो आपको इसको जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। आप इसको अपने चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से ही चेहरे की मालिश करें और फिर कुछ समय बाद धो दें। आप इसको (तिल का तेल) रात को लगाकर, मालिश करके सो सकते हैं और सुबह नॉर्मल पानी से चेहरे को धो सकते हैं, इससे धीरे-धीरे आपके चेहरे की खूबसूरती बढ़नी शुरू हो जाएगी।

#3. शहद के प्रयोग से बढ़ेगी चेहरे की खूबसूरती –

शहद को चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर उसको नॉर्मल पानी से धो दें, यह आपके चेहरे के मुहासों को ठीक करने में भी सहायक है। शहद, त्वचा की मृत कोशिकाओं को दूर करके आपके चेहरे पर निखार लाने का कार्य करेगा।

#4. चंदन, बादाम और नारियल के तेल से बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती –

यह तो आपको भी पता होगा की चन्दन का प्रयोग ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी किया जाता है, क्योकि इसकी मदद से आपको मिल सकती है चमचमाती त्वचा। बदाम में मिलने वाला विटामिन e आपकी त्वचा की नमी के लिए अच्छा है और नारियल का पानी आपके चेहरे के पोषण लिए उपयोगी है।

इनके पेस्ट के लिए आपको एक कटोरी चन्दन पाउडर लेना है, एक चम्मच नारियल का तेल और एक चम्मच बादाम का तेल, इन तीनो को अच्छे से मिक्स करके बने पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर रखें, फिर ठण्डे नार्मल पानी से धो दें, 7 दिनों तक लगातार इस पेस्ट को लगाने से आपको परिवर्तन दिखाई देना शुरू हो जायेगा।

शारीरिक सुंदरता के लिए खान-पान –

नोट : अभी यह पोस्ट अधूरी है, इस पोस्ट के पूरे होने तक (2 दिन) आप इस लिंक को सेव करके रख सकते हैं और 2 दिन बाद आप यह पूरी पोस्ट पढ़ सकते हैं।

#1.

#2.

#3.

#4.

आपको अपने खान-पान, योगासन और उपरोक्त में से किसी एक आयुर्वेदिक नुस्खे का प्रयोग प्रयोग लगातार करने से आपको 1 सप्ताह में ही अपने चेहरे पर निखार दिखाई देना शुरू हो सकता है।

अन्तिम शब्द –

हमें आशा है की आपने इन सभी तरीकों को अच्छे से पढ़ा होगा और आप इन तरीकों का इस्तेमाल भी करेंगे, आपको इन सभी को लगभग 1-2 महीने तक लगातार फॉलो करना है, जिसके बाद ही आपको सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे। हाँ! यह आलसी लोगों के लिए बिल्कुल भी नहीं है।

आप इस पोस्ट को बुकमार्क कर सकते हैं या इस पोस्ट के लिंक को कहीं सेव करके रख सकते हैं, ताकि 2 महीने बाद आप अपना अनुभव हमारे साथ शेयर कर पाएं। इस पोस्ट को फॉलो करने के बाद अपना अनुभव कमेन्ट बॉक्स में जरूर शेयर करें, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इन तरीकों पर विश्वास हो सके।

4.7/5 - (3 votes)

Similar Posts