चाय की दुकान के यूनिक नाम (महत्वपूर्ण जानकारी)

चाय की दुकान के नाम – अगर आपने भी चाय का बिजनेस शुरू किया है तो, उसकी पहचान के लिए आपको एक यूनिक नाम तो चाहिए ही होगा। अगर आपको भी अपने बिजनेस के लिए कोई उचित नाम नहीं मिल रहा है तो, एक बार इस पोस्ट आप अंत तक पढ़ें आपको बहुत सारे चाय के दूकान के नाम भी पता चल जाएंगे और आपको यह भी पता चल जाएगा की आप किस तरह से अपनी चाय की दूकान के लिए यूनिक नाम खोज सकते हैं।

आपको यह भी बताएंगे की अपने बिजनेस का नाम खोजने के बाद आपको कौन-कौन से सबसे जरूरी स्टेप्स फॉलो करने चाहिए। आइये पोस्ट को शुरू करते हैं –

चाय की दूकान के लिए टॉप 20+ बेस्ट नाम –

हमने आपके बिजनेस के लिए कुछ नाम चुने हैं, अगर आपको यह पसंद आएं और आपके पहले किसी ने उस नाम को न लिया हो तो आपको जल्दी से जल्दी नाम को चुनकर नीचे बताए स्टेप्स को फॉलो करना चाहिए। आइये नाम देखते हैं –

चाय की दुकान के नाम की लिस्ट
1. चाय अड्डा (Chai Adda)
2. टी स्टॉप (Tea Stop)
3. चाय स्टेशन (Chai Station)
4. चाय वाला (Chai Wala)
5. टी कॉर्नर (Tea Corner)
6. टी स्टोर (Tea Store)
7. चाय स्टोर (Chai Store)
8. चाय कोना (Chai Kona)
9. मिस्टर चाय (Mr. Chai)
10. चाय हब (Chai Hub)
11. रॉयल चाय (Royal Chai)
12. चाय भट्टी (Chai Bhatti)
13. चाय हाउस (Chai House)
14. Panda Tea
15. T Time
16. Hot Cup
17. Full Cup
18. Tea Please
19. चाचा की चाय (Chacha Ki Chai)
20. गर्म चाय (Garm Chai)

उपरोक्त नाम को चुनने के नुकसान –

यदि आप इन नाम में से किसी भी नाम को चुनते हैं तो, सम्भवना है की आपको उसका डोमेन न मिले जो, एक ब्राण्ड के लिए बहुत जरूरी है। अगर आप आपने वाले समय में अपने चाय के बिजनेस को पूरे देश या दुनिया तक लेकर जाएंगे तो, आपको ऑनलाइन दुनिया में अपनी प्रसिद्धि के लिए भी एक डोमेन नाम की जरुरत होगी।

इसलिए कोशिश करें की, अपने आप ही यूनिक नाम चुनें ताकि आपको उसका .com डोमेन आसानी से मिल जाए। आइये जानें की बिजनेस के लिए नाम चुनते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है –

  1. नाम को एक या दो शब्दों से ज्यादा बड़ा न रखें।
  2. नाम बोलने में आसान होना चाहिए।
  3. बिजनेस नाम ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन के लिए उपलब्ध हो।
  4. उस नाम से .com डोमेन उपलब्ध हो।
  5. बोलने में बिजनेस नाम किसी अन्य ब्रांड के जैसा न हो।
  6. नाम पढ़कर बिजनेस के बारे में पता चले।

यूनिक नाम चुनने का तरीका –

अगर आपको अपनी ब्राण्ड के लिए यूनिक नाम नहीं मिल रहा है तो, आपको इस तरीके का इस्तेमाल करना चाहिए। आपको किसी भी शब्द को लेना है, जैसे मैं Beautiful शब्द को चुनता हूँ। आपको इन्हीं शब्दों को थोड़ा-बहुत आगे-पीछे कर देना है और आपके लिए यूनिक नाम बनकर तैयार हो जाएगा।

जैसे यदि हम Beautiful शब्द में से कुछ शब्दों को हटा दें और अक्षरों के स्थान में परिवर्तन करें तो, शब्द TIBELA आ जाता है। यह डोमेन अभी भी मौजूद है आप इसे अपनी दुकान के नाम के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसी तरह आप अपनी ब्रांड के लिए अच्छे-अच्छे यूनिक नाम खोज सकते हैं।

अंतिम शब्द –

मुझे आशा है इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको अपनी चाय की दुकान के नाम को खोजने में किसी तरीके की समस्या नहीं आएगी। अगर आप पोस्ट में बताए तरीके को सही से फॉलो करेंगे तो, आप भी अपने बिजनेस के लिए एक अच्छा नाम चुन पाएंगे।

अगर आप अपने बिजनेस के लिए किसी नाम को सेलेक्ट कर चुके हैं और आपने उस नाम को रजिस्टर भी करा लिया है तो, आप अपनी शॉप का नाम कमेंट में अन्य लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं ताकि, अन्य लोगों को भी अलग-अलग नाम सुनकर कुछ और यूनिक नाम खोजने में मदद मिले।

Rate this post

Leave a Comment