चेहरे पर ग्लो लाने के लिए क्या लगाएं | मात्र 10 दिन में नैचुरल ग्लो

चेहरे पर ग्लो लाने के लिए क्या लगाएं – अगर आप भी चाहते हैं की, आपकी त्वचा भी रूखी रहने के बजाय ग्लो करे, आपके चेहरे पर बिना किसी क्रीम, मैपअप के ही नेचुरल ग्लो आए तो, आपको इस पोस्ट को एक बार जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि, इसमें बताई बातें फॉलो करके आप अपने चेहरे को बिना किसी खर्च के ही चमकदार बना सकते हैं।

अगर आप मात्र 10-14 दिन तक नीचे बताई सभी बातों को फॉलो करेंगे तो, आपको सकारात्मक परिणाम दिखने शुरू हो जाएंगे और फिर आपको चेहरे को सुन्दर बनाने के लिए बाहरी चीजों पर कम ही निर्भर रहना पड़ेगा।

जैसा की आपका प्रश्न है की चेहरे की सुंदरता के लिए क्या लगाएं तो, आपको बता दें की केवल लगाने से चेहरा सुन्दर नहीं बन सकता है। प्राकृतिक सुंदरता के लिए आपको रोज योग, प्राणायाम, सही खान-पान और चेहरे की देखभाल सभी पर ध्यान देना होगा, इसलिए इस आर्टिकल में हमने सभी बिंदुओं पर बात की है।

चेहरे पर ग्लो लाने के लिए योग –

चेहरे पर ग्लो के लिए ये ३-४ योग आपको रोज करने चाहिए। रोज सुबह-सुबह 15 दिन तक इन योग, प्राणायाम को करने के परिणाम काफी सकारात्मक होते हैं। योग से पहले आपको ये दो प्राणायाम कर लेने चाहिए।

#1. अनुलोम विलोम प्राणायाम –

इमेज…

अनुलोम-विलोम प्राणायाम में आपको नाक के एक छिद्र को बंद रखना होता दूसरे से श्वास लेना होता है, उसके बाद नाक के दूसरे सुर को बंद करके पहले छिद्र से स्वास छोड़ना होता है, जैसा आप इमेज न. 2 में देख सकते हैं।

रोज अनुलोम-विलोम करने से आपके चेहरे पर चमक आएगी और थकान, आलस ,ज्यादा निंद्रा और सुस्ती से मुक्ति मिल जाएगी। इससे मस्तिष्क तेज होने के साथ-साथ आपकी पूरे शरीर की त्वचा में निखार आता है।

#2. कपालभाति प्राणायाम –

इस प्राणायाम को आप दिन में 2 बार कर सकते हैं, शुरुआत में 1 मिनट से प्रारम्भ करें और 5 मिनट तक लेकर जाएं। 6 महीने तक कपालभाति करने से होने वाले बदलाब के बारे में आपके आस-पास वाले लोग खुद आपको बताएंगे।

इस प्राणायाम से आपके फेफड़े मजबूत होंगे और कब्ज जैसी समस्या भी दूर होती है। जिन लोगों को दिन भर बैठने का काम है, उनको इस प्राणायाम को जरूर करना चाहिए।

अब आपको थोड़े से ब्रेक के बाद इन 2 योगासनों को करना चाहिए।

#1. सर्वांगासन –

इमेज…

अगर आपके चेहरे पर पिम्पल हैं तो, भी इस आसन को प्रतिदिन करने से आपको बहुत फायदा होगा साथ ही आपके चेहरे पर ग्लो भी बढ़ेगा क्योकि, इस आसान को करते वक्त ब्लड सर्कुलेशन आपके चेहरे की ओर होता है। इसमें इमेज न. 3 की तरह अपनी बॉडी को कन्धों और सिर पर बैलेंस करते हैं।

#2. भुजंगासन –

इमेज…

भुजंगासन से आपकी स्किन सॉफ्ट होती है. अगर आपको कमर दर्द की समस्या है तो, इसको करने से आपको काफी रहत मिलेगी। अगर आप ज्यादा उम्र का होते हुए भी कम का दिखना चाहते हैं तो, इस आसान को रोज जरूर करें। (इमेज न. 4 देखें)

अगर आप उपरोक्त 2 आसान नहीं करना चाहते हैं तो, आप केवल सूर्य नमस्कार भी कर सकते हैं। सूर्य नमस्कार 12 योगासनों को मिलाकर बनाया गया है, यह आपके चेहरे ही नहीं बल्कि पूरे शरीर को स्वस्थ और सुन्दर बनाएगा।

#3. सूर्य नमस्कार करें –


चेहरे पर ग्लो लाने के लिए ये लगाएं –

अगर आप योग और प्राणायाम को फॉलो कर रहे हैं तो, यह घरेलु उपाय भी तेजी वर्क करेंगे।

1. एलोवेरा लाएगा चेहरे पर चमक –

2. मुल्तानी मिट्टी से बढ़ेगी चेहरे की चमक –


चेहरे पर ग्लो के लिए खान-पान –

आपका खान-पान आपके चेहरे के साथ-साथ पूरे शरीर की बनाबट और सुंदरता दोनों को प्रभावित करता है। अगर आप अपने खान-पान पर ध्यान देंगे और रोज उपरोक्त योगासन करेंगे तो, अगर आप अपने चेहरे पर कुछ नहीं भी लगाते हैं, तब भी आपका चेहरा ग्लो करने लगेगा।

#1. पर्याप्त पानी पिएं –

#2. तला-भुना कम खाएं –

#3. फलों का सेवन –

#4. नींबू पानी का सेवन –

साथियों ये थी कुछ महत्वपूर्ण बातें, जिन्हें फॉलो करके आप भी अपने चेहरे को चमकदार बना सकते हैं। ऐसा नहीं है की अगर आपके चेहरे का रंग आज थोड़ा सांवला है तो एक दिन इन बातों को फॉलो करने के बाद आपका रंग दूध जैसा हो जाएगा लेकिन, लम्बे समय तक फॉलो करने पर सकारात्मक परिणाम स्वाभाविक हैं।

अगर आपका इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल है तो कमेंट करें और यदि जानना चाहते हैं की, बासी रोटी खाने के क्या फायदे हैं, यह हमारे शरीर के कैसे लाभदायक है तो, इस पोस्ट को जरूर पढ़ें।

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment