5 मिनट में छिपकली कैसे भगाए (अभी तक के सबसे कारगर तरीके)

जब आप गूगल पर सर्च करते हैं की, छिपकली कैसे भगाएं तो, आपको पता चलता है की मौर के पंख लगाने से या अंडो के छिलकों से छिपकली भाग जाती हैं लेकिन, मैंने जब इसे अपने घर पे आजमाया तो, यह बिल्कुल भी काम नहीं किया बल्कि, छिकली मौर के पंख पर ही बैठी थी।

लेकिन फिर मैंने जो तरीका अपनाया उसके बाद से छिपकली उस जगह के आस-पास भी नजर नहीं आती है। मैंने वही तरीका आपके साथ भी शेयर किया है, तो अगर आपको भी अपने घर या ऑफिस आदि से छिपकली को लंबे समय के लिए भगाना चाहते है तो, इसे जरूर आजमाकर देखें।

इसे भी पढ़ें : मोबाइल से अपने गांव या शहर का मौसम कैसे देखें?

मैंने इस पोस्ट में 2 तरीके बताए हैं, जिनमें से दूसरा वाला तरीका मैंने खुद भी आजमाया है, तो अगर पहले तरीके से छिपकली नहीं भी भागती हैं या फिर से आ जाती है तो, दूसरे तरीका आजमाएं, वह तो 100% वर्क करता है। आइये दोनों तरीके जानते हैं –

छिपकली भगाने का पहला तरीका –

ठंडे पानी से भाग जाएगी छिपकली – छिपकली को गर्मी का मौसम ही ज्यादा पसंद आता है, इसलिए अगर आप छिपकली को भगाना चाहते तो आप उसपर ठंडे पानी के छींटे मार सकते हैं, इससे छिपकली बहुत लम्बे समय तक आपको दिखाई भी नहीं देगी। बस फ्रीज़ से ठंडे पानी के छीटें छिपकली पर मारें और छिपकली तुरंत भाग जाएगी।

उपरोक्त तरीका एक देसी जुगाड़ है जिससे, छिपकली को आप तुरंत ही भगा सकते हैं। अगर छिपकली को लम्बे समय के लिए भगाना चाहते हैं तो, नीचे बताया तरीका अपनाएं।

इसे भी पढ़ें : चालाकी से बात कैसे करें?

छिपकली भगाने का दूसरा तरीका –

नेप्थलीन की गोली से नहीं आएंगी छिपकली – यह छिपकली को ज्यादा समय तक भगाने के लिए अच्छा तरीका है, क्योंकि छिपकली को नेप्थलीन की गंध छिपकली को बुरी लगती है इसलिए, छिपकली इसके पास नहीं आती है। मैंने इस तरीके से भी अपने रूम की सभी छिपकली को भगा दिया है और वह बहुत लम्बे समय तक नहीं आयी।

छिपकली भगाने का तीसरा तरीका –

प्याज का रस भी है कारगर – कुछ लोग इसका इस्तेमाल भी छिपकली को भगाने के लिए करते हैं, वे प्याज का रस निकालकर किसी बर्तन में रख लेते हैं और जब भी छिपकली दिखाई देती हैं उनपर प्याज के रस के छीटें मार देते हैं। इससे भी छिपकली भाग जाती हैं।

नोट : उपरोक्त तीनों तरीकों में मुझे दूसरा तरीका सबसे कारगर और पसंद आता है क्योंकि, मैं छिपकली के पीछे-पीछे ठंडे पानी या प्याज का रस लेकर भागना नहीं चाहता।

इसे भी पढ़ें : गरीब से अमीर कैसे बनें?

छिपकली के बारे में अन्य जानकारी –

छिपकली का घर में आना कुछ लोगों के मन में, इसको लेकर काफी अंधविश्वास रहता है, जो एकदम गलत है । आपको इससे सावधान जरूर रहना चाहिए क्योंकि यह जहरीली भी हो सकती है। 

छिपकली काटती तो है लेकिन, उसमें जहर नहीं होता या कह सकते हैं कि ज्यादा नहीं होता। ऐसे वीडियो आपको यूट्यूब पर काफी देखने को मिल जाती है जिसमें, कुछ लोगों ने छिपकली को अपने हाथ में पकड़ रखा है।

इसे भी पढ़ें : गांव में कौन-सा बिजनेस अच्छा चल सकता है?

छिपकली के काटने से शायद आपको कुछ न हो लेकिन, यदि गलती से छिपकली आपके खाने में या किसी भी पेय पदार्थ में गिर जाए और उसे ग्रहण कर लेते हैं तो, आप बीमार भी हो सकते हैं।

छिपकली के घर में रहने के फायदे –

अब आप मुझे पागल न समझ रहे हों क्योंकि आप सोच रहे होंगे कि भला छिपकली के घर में रहने के क्या फायदे हो सकते हैं। इसके घर में रहने के ज्यादा फायदे तो नहीं हैं लेकिन, मुझे जो एक फायदा नजर आया वो ये है की ये घर या जहाँ पर भी रहती है, छोटे-छोटे कीट-पतंगों को खाती रहती हैं, जिससे बहुत छोटे-छोटे दिखने वाले हानिकारक कीट-पतंगे, (जो हमारे खाने में गिर जाये , हमे पता भी न चले) उनका खतरा कम हो जाता है। रौशनी पर आपने भी छिपकली को छोटे-छोटे जीवों को खाते हुए देखा ही होगा।

अन्तिम शब्द –

घर में छिपकली के आने को काफी लोग बहुत सारे अंधविश्वास से जोड़ते हैं लेकिन, छिपकली का आना कोई असामान्य बात नहीं है। यह भी मच्छर, मक्खी की तरह ही एक जीव है, इसलिए किसी भी अंध्विश्वास में न पड़ें और अगर आप छिपकली से डरते हैं तो भी कोशिश करें की, इसे मारने की बजाय भगा दें।

छिपकली भगाने के तरीके हम आपको बता ही चुके हैं तो, उपरोक्त तरीके से छिपकली भगाने की कोशिश कीजिए और इस पोस्ट को ऐसे सभी जानने वालों को शेयर कीजिए जो, छिपकली से डरते हैं और उन्हें भगाना चाहते हैं।आपको छिपकली भगाने के अन्य तरीके भी पता हैं तो, आप इस पोस्ट पर कमेंट करके हमे बता सकते हैं ताकि, हम आपके द्वारा ज्यादा से ज्यादा लोगों की सहायता कर पाएं ।

छिपकली भगाने के तरीके, छिपकली कैसे भगाए,  ghar se chipkali kaise bhagaye,
5/5 - (1 vote)

Leave a Comment