दिल्ली में व्हाट्सप्प से ही खरीद पाएंगे बस टिकट, जनता के लिए बड़ी खुशखबरी

दिल्ली सरकार द्वारा जनता को बस का टिकट बुक करने में और अधिक सुविधा देने के लिए व्हाट्सएप बेस्ड बस टिकटिंग सिस्टम शुरू किया जा सकता है। दिल्ली यात्री डीटीसी और क्लस्टर बसों के टिकट को व्हाट्सएप ऐप की मदद से बुक कर पाएंगे।

जिन लोगों को बहुत ज्यादा डीटीसी बसों में सफर करने की जरूरत पड़ती है, उनके लिए यह खबर काफी राहत देने वाली है। अधिकारियों द्वारा बताया गया कि दिल्ली-मेट्रो की तरह ही DTC Buses के लिए भी व्हाट्सएप बेस्ड बस टिकटिंग सिस्टम स्टार्ट करने पर कार्य किया जा रहा है।

Image पर क्लिक करें और सीक्रेट टिप्स जानें.

कैसे बुक होगा बस टिकट –

आपको पता होगा कि दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन द्वारा ऐसी सुविधा पहले से ही, इसी साल के मई के महीने में शुरू की जा चुकी है। जिसमें टिकट बुक करने के लिए यात्रियों को व्हाट्सएप पर मैसेज करना होता है, इसके बाद वह टिकट खरीद सकते हैं।

ठीक इसी तरह से ही अब बस का टिकट भी बुक किया जाएगा, टिकट को बुक करने के लिए जैसे ही यात्री चैटबॉट को ‘हाय’ लिखकर सेंड करेंगे, उसके बाद चाटबॉट द्वारा उन्हें टिकट बुक करने के लिए आगे के सभी जरूरी स्टेप्स बताए जाएंगे, यह सब बहुत आसान होगा।

मिलेगा यूपीआई को बढ़ावा –

ध्यान देने वाली बात यह भी है कि आप व्हाट्सएप के जरिए टिकट खरीद जरूर सकते हैं लेकिन उसको रद्द नहीं कर सकते, इसलिए टिकट खरीदते समय सतर्कता वर्तें।

अगर आप थोड़े से पैसे बचाना चाहते हैं तो आपको यूपीआई के माध्यम से भुगतान करना पड़ेगा क्योंकि, यूपीआई पर आपसे कोई एक्स्ट्रा शुल्क नहीं लिया जाएगा जबकि डेबिट या क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने पर आपको थोड़ा-सा अतिरिक्त शुल्क देना पड़ेगा। इससे UPI से किए जाने भुगतान में बढ़ोत्तरी होगी।

Leave a Comment