Free Website Kaise Banaye – क्या आप भी फ्री ब्लॉग/वेबसाइट बनाना चाहते हैं और ऑनलाइन लाखों रूपये कमाना चाहते हैं तो, आपको इस पोस्ट को बहुत ही ध्यान से पढ़ना चाहिए क्योंकि इसमें एक फ्री वेबसाइट या ब्लॉग बनाने की पूरी प्रक्रिया को बहुत ही आसान तरीके से समझाया गया है, जिसे पढ़कर कोई भी व्यक्ति अपनी खुद की website मात्र 10 मिनट में बना सकता है।

free website kaise banaye, फ्री में वेबसाइट कैसे बनाएं, free blog website kaise banaye, google par apni website kaise banaye free me,
इमेज न. 1

इस पूरी पोस्ट में हमने कुल 10 स्टेप्स में साइट को बनाया है तो, आप हमारे साथ इन सभी स्टेप्स को सावधानीपूर्वक फॉलो करते चलिए और आप भी बहुत ही शानदार वेबसाइट बना पाएंगे। अगर आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर नहीं है, फिर भी आप इन स्टेप्स को मोबाइल में भी इसी तरह से फॉलो कर सकते हैं।


आपको बता दें की वैसे तो फ्री वेबसाइट बनाने के लिए काफी सारे प्लेटफॉर्म हैं, जिनकी सहायता से आप अपना फ्री ब्लॉग बना सकते हैं लेकिन, इन सभी CMS (Content Management System) में से 2 सबसे ज्यादा पॉपुलर हैं, जो ज्यादातर bloggers द्वारा प्रयोग किए जाते हैं।

नीचे दिए गए पांचों प्लेटफॉर्म में वर्डप्रेस सबसे ज्यादा बेहतरीन प्लेटफॉर्म है, hindiraja.in ब्लॉग भी इसी की मदद से बना है लेकिन, अगर हम फ्री की बात करें तो blogger.com सबसे अच्छा वेबसाइट बिल्डर है, जो गूगल का प्रोडक्ट है, जिसकी बजह से नये bloggers इसी प्लेटफॉर्म पर ज्यादा विश्वास करते हैं। हम भी इसी प्लेटफॉर्म की मदद से ही आपको फ्री वेबसाइट बनाकर दिखाएंगे। (hindiraja.in ब्लॉग की शुरुआत भी blogger.com से ही हुए थी)

  1. WordPress
  2. Blogger
  3. Wix
  4. Site123
  5. Web.com

10 steps Me Free Website Kaise Banaye –

#1. Blogger.com पर विजिट करें –

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप में किसी भी ब्राउज़र में blogger.com सर्च करना है या आप इस लिंक पर क्लिक करके भी सीधे ही इस साइट पर विजिट कर सकते हैं। साइट पर विजिट करने पर आपके सामने कुछ इस तरह का पेज ओपन होगा जैसा आप इमेज न. 2 में देख सकते हैं।

Image…

#2. Creat Your Blog –

इसके बाद आपको Creat Your Blog button नजर आएगा, (इमेज न. 2 देखें) जिसपर क्लिक करके आपको अपनी gmail account की मदद से Sign Up करना होगा।

Note:- अगर आप मोबाइल की सहायता से website बना रहे हैं तो, chrome browser use करना ज्यादा सही रहेगा, उसमें डेस्कटॉप मोड ऑन कर लें तब आपको ज्यादा आसानी होगी।

इस पोस्ट में प्रत्येक बात को विस्तार से समझाने का प्रयास किया गया है, ताकि आपको किसी भी प्रकार की कोई समस्या न हो। वेबसाइट बनाने के अतिरिक्त भी इस पोस्ट में, वेबसाइट से सम्बंधित काफी महत्वपूर्ण जानकारी दी गई हैं जो, आपको जरूर पढ़नी चाहिए।

अन्तिम शब्द –

आज आपने सीखा की किस तरह से आप अपनी खुद की फ्री वेबसाइट बनाकर उससे पैसे कमा सकते हैं। मुझे आशा है की अब आपको google पर यह सर्च करने की जरुरत नहीं पड़ेगी की, फ्री में वेबसाइट कैसे बनाएं? अगर आपके मन में अभी भी website बनाने को लेकर कोई प्रश्न है और आपको अपना free blog बनाने में समस्या आ रही है तो, आप हमें इस पोस्ट के नीचे या हमारे ईमेल आईडी पर मेल कर सकते हैं, हम आपको आपका ब्लॉग बनाने में मदद जरूर करेंगे और यह बिल्कुल फ्री होगा।

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

अर्निंग ऐप्स से पैसे कैसे कमाए (3 धाँसू ऐप्स) कब्ज से छुटकारा पाने के लिए 99% कारगर घरेलू नुस्खे गर्मियों में छाछ पीने के 5 गजब के फायदे जल्दी वजन घटाने के लिए एलोवेरा है जबरदस्त लड़कों की इन आदतों पर फिदा हो जाती हैं लड़कियाँ