मंगलवार को हनुमान जी को चढ़ाएं ये चीजें, जल्दी ही भगवान देंगे दर्शन

सनातन धर्म के पुराने ग्रंथों में बताया गया है की मंगलवार का दिन सबसे शुभ और कल्याण करने वाला होता है। ऐसा कहा जाता है की इस चल रहे युग यानी कलियुग में, हनुमान जी ही स्थायी भगवान हैं। धार्मिक पुस्तके बताती हैं की मंगलवार हनुमान जी का दिन होता है। यदि कोई प्राणी इस दिन हनुमान जी की पूजा करता है तो उसे अन्य दिनों की तुलना में ज्यादा फायदा मिलता है।

हनुमान जी खुद भगवान राम जी के भक्त हैं इसलिए बजरंगवली को खुश करना चाहते हो तो, आपको राम जी का भी सुमिरन करना होगा। इसके साथ ही रोज नियम से हनुमान चालीसा का पाठ भी करना होगा।

Image पर क्लिक करें और सीक्रेट टिप्स जानें.

हनुमान जी बहुत जल्दी ही खुश हो जाते हैं, बजरंगबली को खुश करने के लिए आपको इनकी प्रिय चीजों से इन्हें भोग लगाना चाहिए। इसमें कई तरह चीजें शामिल हैं, जिनके बारे में नीचे जानकारी दी गई है। अगर आप सच्चे मन से भगवान को मानते हैं तो, हनुमान जी अपने भक्तों को दर्शन भी देते हैं।

इसी के साथ-साथ जिस भी काम को हनुमान जी का भक्त शुरू करता है, उसको हर क्षेत्र में सफलता मिलती चली जाती है। चलिए जानते हैं की मंगलवार को हनुमान जी को क्या चढ़ाएं की वे हमसे प्रसन्न हों –

बूंदी से भोग लगाएं –

हनुमान जी सभी मंदिर में बूंदी का प्रसाद मिलता है। आप मंगलवार के दिन हनुमान जी को बूंदी या फिर बूंदी से बनी किसी भी चीज का भोग लगाएंगे तो यह सबसे अच्छी बात है।

बेसन से बने लड्डू से लगाएं भोग –

बूंदी के अलावा इसके भक्तों द्वारा मंगलवार को बेसन से बने लड्डूओं का भोग भी लगाया जाता है। इस दौरान यदि आप भगवान से सच्चे मन से कोई भी चीज माँगते हैं तो, भगवान आपको निराश नहीं करेंगे।

सिंदूर का भी किया जाता है इस्तेमाल –

यदि सिन्दूर की बात करें तो, यह रामभक्त हनुमान जी को बहुत प्रिय है, यही कारण है की मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करना अच्छा माना जाता है। इन दोनों दिनों में भक्त सिन्दूर और चमेली के तेल को मिलाकर बजरंगबली को लगाते हैं, इसे ही चोला चढ़ाना कहते है।

गेंदे के फूलों करें अर्पित –

लोग अलग-अलग तरह के फूलों की माला बजरंगबली को अर्पित करते हैं लेकिन, यदि आप गेंदे के फूल उपलब्ध हो तो इन फूलों की माला हनुमान जी को अर्पित करें क्योंकि, कहा जाता है की ये फूल भगवान को अति प्रिय हैं। इसके अलावा आप हनुमान जी को चरणों में गुलाब पुष्प भी अर्पित करें।

लाल कपड़ा चढ़ाते हैं भक्त –

मंगलवार के दिन और शनिवार को आप बजरंगबली को लाल कपड़ा भी चढ़ा सकते हैं। आपको बता दें की हनुमान जी को लाल रंग बहुत पसंद करते है, इसलिए इसके भक्त इन्हें लाल कपड़ा या लाल ओढ़नी चढ़ाते हैं।

Disclaimer – इस आर्टिकल में बताई गई जानकारियां और सूचनाएं केवल सामान्य जानकारी के आधार पर लिखी गई हैं। HindiRaja.in इनकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। उपरोक्त किसी भी बात को फॉलो करने से पहले इस बिषय के जानकार से जानकारी जरूर लें।

Leave a Comment