हैंडराइटिंग सुधारने के लिए अपनाए ये जादुई तरीके [60 दिन में बदलाब देखें]

अगर अब आपको भी अपनी हैंडराइटिंग सुधारनी ही है, तो इस पोस्ट को एक बार जरूर पढ़ लें। इसमें आपको बहुत सारी ऐसी जानकारी मिलेगी जिससे आप अगले 2 महीने बाद अपनी आज की हैंडराइटिंग और 2 महीने बाद वाली हैंडराइटिंग देखकर हैरान रह जाएंगे।

आप केवल 2 महीने में ही अपनी हैंडराइटिंग में धरती-आसमान का फर्क देख पाएंगे क्योंकि, नीचे बताए तरीकों से आपकी हैंडराइटिंग अगले कुछ दिनों में बहुत ज्यादा सुधर जाएगी, चलिए आपके हैंडराइटिंग से जुड़े एक-एक प्रश्न का उत्तर विस्तार से जानते हैं –

Image पर क्लिक करें और सीक्रेट टिप्स जानें.

1. अच्छी हैंडराइटिंग के फायदे –

अगर आप स्कूल या कॉलेज में हैं तो ज्यादा अच्छे अंक लाने में आपकी हैंडराइटिंग का योगदान बहुत ज्यादा होता है। अगर आप और आपका दोस्त दोनों एक ही उत्तर को अपने-अपने हैंडराइटिंग में लिखेंगे, यदि आपका हैंडराइटिंग बहुत ज्यादा अच्छा और आपके दोस्त का राइटिंग बहुत ज्यादा गंदा होगा तो, आपके नंबर हमेशा ज्यादा ही आएँगे।

चाहे आप बोर्ड एग्जाम की बात कर लें वहाँ भी वही बच्चा ज्यादा नंबर लाएगा जिसकी राइटिंग अच्छी होगी। हाँ, आपको सही उत्तर तो याद होना ही चाहिए साथ ही राइटिंग भी अच्छी हो तो, कॉपी चैक करने वाले सर के आपकी कॉपी को देखकर फेफड़े खुश हो जाते हैं और फिर वे आपको दिल खोलकर नंबर देते हैं।

इसे भी पढ़ें: परीक्षा में 90% कैसे लाएं?

क्लास में टीचर को इम्प्रेस करने का सबसे अच्छा तरीका है, की अपना हैंडराइटिंग अच्छा कर लो।

2. हैंडराइटिंग कितने समय में सुधर जाती है?

यह आपके सीखने के ऊपर है, अगर आपको सीखने की चाह है और आप रोज का आधा घण्टा भी अपनी हैंडराइटिंग को सुधारने में दे सकते हैं तो, आपको अपनी राइटिंग में पहले सप्ताह से ही बड़ा फर्क दिखना शुरू हो जाएगा।

जहाँ तक हैंडराइटिंग में सुधार शुरू होने की बात है तो, वो तो पहले दिन से ही शुरू हो जाएगा।

आजकल तो हैंडराइटिंग सुधारने के लिए बच्चे ऑनलाइन कोर्स भी ले रहे हैं, जहाँ टीचर्स उन्हें यही सब आसान-आसान प्रेक्टिस के जरिए अच्छी तरह लिखना सिखा रहे हैं।

अगर आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं तो, आपको कोई भी कोर्स खरीदने की जरुरत नहीं है, बस इन तरीकों को फॉलो करो और आपकी हैंडराइटिंग में सुधार होना शुरू हो जाएगा। इसमें कोई रॉकेट साइंस नहीं है।

3. हैंडराइटिंग सुधारने के आसान तरीके –

हैंडराइटिंग सुधारने के लिए आपको बस ये 5 बाते फॉलो करनी है और इन्हें आपको कम से कम 2 महीने तक फॉलो करना है, उसके बाद आपको ध्यान रखकर इन्हें फॉलो नहीं करना होगा क्योंकि, आपको इन सब की आदत हो जाएगी।

★ पैन-पेन्सिल को सही से पकड़ें – 

जी हाँ, शुरुआत यहीं से करनी है सबसे पहले यदि आप पेन्सिल को बहुत ज्यादा नीचे से पकड़ते हैं तो, उसे थोड़ा-सा ऊपर से पकड़ना शुरू करें। आप नीचे दी गई इमेज देख सकते हैं और ज्यादा अच्छे से पेन्सिल पकड़ना सीख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: बिना पढ़ें परीक्षा में पास होने के तरीके।

पेन्सिल को सही जगह से पकड़ना जितना महत्वपूर्ण है, उतना ही महत्वपूर्ण है की आप पेन्सिल को किस तरह से पकड़ते हैं, यह भी आप इसी इमेज में देख सकते हैं। कुछ लोग पेन्सिल को सभी उँगलियों से पकड़ते हैं, उससे अच्छा है की आप पेन्सिल को इमेज न. 2 के जैसे पकड़ें यह सही तरीका है।

हैंडराइटिंग सुधारने के तरीके,

★ कसकर पेन-पेन्सिल न पकड़ें –

कुछ लोग बहुत ज्यादा कसकर पेन पकड़ते हैं, उससे उनके राइटिंग पर असर पड़ता है साथ ही आपकी उँगलियाँ भी जल्दी ही दर्द करना शुरू कर देती हैं, इसलिए बिल्कुल ही साधारण तरीके से पेन्सिल पकड़ें और शुरुआत में बहुत तेजी से लिखने की कोशिश न करें।

★ शब्दों के बीच में जगह –

ध्यान रखें की आप जब भी लिखें तो पैराग्राफ में प्रत्येक शब्द के बीच बराबर-बराबर जगह होनी चाहिए। साथ ही आपको किसी भी अक्षर को बड़ा या छोटा नहीं करना है बल्कि, शुरुआत में आप बहुत धीरे-धीरे लिखें लेकिन, आपके सभी शब्द नीचे वाली लाइन के ऊपर बराबर ऊँचाई पर होने चाहिए।

इसे भी पढ़ें: जल्दी याद करने के तरीके।

आपको कुछ बहुत बड़ा बदलाब नहीं करना है, बस यही छोटे-छोटे बदलाब आपको करने हैं और राइटिंग इम्प्रूव हो जाएगी।

★ दूसरों की हैंडराइटिंग से सीखें –

दूसरों की हैंडराइटिंग से सीखने वाला तरीका सबसे अच्छा तरीका है और इस पोस्ट का यह सबसे महत्वपूर्ण पॉइंट हैं, जिसे पढ़ने के लिए आप अभी तक इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं –

इसमें आपको क्या करना है की आपको एक पैराग्राफ लिखना है और फिर यूट्यूब पर हिंदी गुड हैंडराइटिंग लिखकर सर्च करना है, जिसके बाद आपको कुछ वीडियोस मिलेंगी जिसमें आपको बहुत अच्छी राइटिंग दिखेगी।

आपको उसमें देखना है और फिर अपने पैराग्राफ को देखना है और यह समझने की कोशिश करनी है की, आप किसी अक्षर को किस तरह से लिख रहे हैं और उसी अक्षर को अच्छी राइटिंग में किस तरह लिखा गया है।

इसे भी पढ़ें: पढ़ते समय नींद से कैसे बचें?

आपको एक-एक अक्षर को ध्यान से देखना है और उसी तरह के अक्षर बनाने की कोशिश करनी है। यही एक तरीका है, जिससे आपकी हैंडराइटिंग इम्प्रूव हो सकती है।

आपको बस रोज एक पैराग्राफ खुद से लिखना है और फिर वही कोई अच्छी हैंडराइटिंग वाली वीडियो देखकर उसी पैराग्राफ के अक्षरों को धीरे-धीरे उसी की तरह लिखने की कोशिश करनी है।

आपको लगातार 2 महीने तक इसी की प्रेक्टिस करनी है और आपकी राइटिंग अच्छी हो जाएगी।

★ शुरुआत में लाइन पेपर इस्तेमाल करें –

जैसे यदि आप बड़ी कक्षा में होंगे या किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे होंगे तो, ज्यादातर बच्चे बिना लाइन वाली कॉपी पर ही नोट्स बनाते हैं।

अगर आपको अपनी राइटिंग सुधारनी है तो, आपको शुरुआत में लाइन वाली कॉपी ही इस्तेमाल करनी है क्योंकि, आप उसपर ज्यादा अच्छे तरीके से लिख पाएंगे।

अंतिम शब्द –

आशा करता हूँ आपने ऊपर बताए सभी तरीके पढ़ें होंगे और अब आप भी उन्हें फॉलो करके अपनी हैंडराइटिंग सुधार पाएंगे। अगर आपको ऊपर बताए तरीकों के अलावा भी कोई आसान तरीका पता है, जिससे हैंडराइटिंग को सुधारा जा सकता है, तो कमेंट बॉक्स में जरूर शेयर कर लें और इस पोस्ट के लिंक को कहीं शेयर कर लें और 2 महीने बाद कमेंट में आकर बताएं की, आपकी हैंडराइटिंग में सुधार हुआ या नहीं।

इसे भी पढ़ें: 1 दिन में एग्जाम की तैयारी कैसे करें?

मुझे आशा है आपकी हैंडराइटिंग जरूर अच्छी हो जाएगी और इसका फायदा तो फिर आपको मिलेगा ही। यह फायदा आपके और जानने वालों को भी मिल सके इसलिए इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें।

इस पोस्ट को शुरू से अंत तक अपना कीमती समय देने के लिए आपका धन्यवाद।

Leave a Comment