ये सिंपल सा बिज़नेस करके ये शख्स कमा रहा महीने के 20 लाख रूपए, सरकारी नौकरी का भी नहीं है मलाल

कोई भी युवा जब पढ़ लिख जाता है तो उसका लक्ष्य रहता है कि उसे भी कोई नौकरी मिल जाए. क्योंकि जब तक नौकरी नहीं मिलती तब तक उसे पढ़ाई लिखाई का कोई फायदा नहीं होता। भारतीय परिवेश में नौकरी को व्यवसाय से ज्यादा बेहतर माना जाता है. क्योंकि नौकरी में रिस्क नहीं होता, जबकि व्यवसाय में नुकसान होने के चांसेस बने रहते हैं।

लेकिन यह भी जरूरी नहीं है कि सभी को नौकरी मिल पाए ऐसे में विकल्प बचता है सिर्फ खुद का काम शुरू करने का. इसीलिए आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताएंगे जिन्हे नौकरी नहीं मिली तो खुद का ही व्यवसाय शुरू कर लिया।

Image पर क्लिक करें और सीक्रेट टिप्स जानें.

महीने का टर्नओवर है 15 से 20 लाख रुपए

हम बात कर रहे हैं मध्य प्रदेश के 49 वर्षीय प्रवीण शुक्ल की। प्रवीण को भी नौकरी की तलाश थी, जो उन्हें नहीं मिली। उसके बाद उन्होंने आयुर्वेदिक ब्यूटी प्रोडक्ट का बिजनेस शुरू कर दिया. साल 2017 में उन्होंने अपनी कंपनी कृतिका हर्बल को आयुष मंत्रालय से रजिस्टर्ड करवा लिया।

आज आलम यह है कि पूरे भारत भर में उनका प्रोडक्ट छाया हुआ है। महीने भर में उनका टर्नओवर 15 से 20 लाख रुपए तक का है.

देशभर से आ रही है इनके प्रोडक्ट की डिमांड

उनका यह प्रोडक्ट मध्य प्रदेश तक ही सीमित नहीं है. पूरे देश भर से लोग इस प्रोडक्ट की डिमांड कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि इस समय वह एलोवेरा जेल, हेयर ऑयल, हर्बल शॉप समेत अनेकों हर्बल ब्यूटी प्रोडक्ट को बना रहे हैं।

इसके लिए किसानों से ही सीधा रॉ मटेरियल खरीदते हैं. उनकी कंपनी में फिलहाल 10 लोग काम कर रहे हैं। प्रवीण का कहना है कि यदि उन्हें जवानी के दिनों में नौकरी नहीं मिली तो उन्हें आज इस बात का कोई भी मलाल नहीं है।

Leave a Comment