(FREE) Mobile से English कैसे सीखे | Online English सीखें ।

दोस्तों, स्वागत है आप सभी का आज की इस शानदार पोस्ट में ! जिसमें हम बात करेंगे की, आप किस तरह केवल अपने mobile से english सीख सकते हैं । इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप कभी भी यह नहीं सोचेंगे की, मोबाइल से इंग्लिश कैसे सीखे ?

अगर आप थोड़ी-थोड़ी इंग्लिश पढ़ना जानते हैं तो, आप बहुत ही आसानी से अपने स्मार्टफोन द्वारा english सीख लेंगे लेकिन, यदि आप english को पढ़ना भी नहीं जानते हैं तो, आप पहले अन्य पोस्ट पढ़ें जिसमें हमने विस्तार से बताया है कि, इंग्लिश पढ़ना कैसे सीख सकते हैं ?

मोबाइल से इंग्लिश कैसे सीखे, mobile se english kaise sikhe, mobile me english kaise sikhe, ghar baithe english sikhe,

इसमें हम आपको कुछ ऐसे apps के बारे में बताने वाले हैं, जो आपको इंग्लिश सीखने में बहुत ज्यादा सहायता करेंगे लेकिन, यह मैं पहले ही बता देना चाहता हूँ की, इंग्लिश को ऑनलाइन मोबाइल से सीखने में आपको कम से कम 3-6 महीने का समय लग सकता है तो, धैर्य बनाकर रखें, आप इंग्लिश बोलना, लिखना, पढ़ना सीख सकते हैं ।

जो भी apps इनमें बताए जा रहे हैं, यह सभी apps फ्री हैं और इनको आप google play store से download कर सकते हैं और अपने एंड्राइड मोबाइल में आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं । सभी apps का download link नीचे दिया हुआ है । तो चलिए जानते हैं की, यह कौन-कौन से apps हैं –

★ English को कितने दिनों में सीख सकते हैं ?

English एकमात्र भाषा है, जिसको सीखना इतना ज्यादा मुश्किल नहीं है, अगर आप अच्छे से सीखने की कोशिश करें तो, आप 4-6 महीने में अच्छी (बातचीत करने लायक) बोलने लायक english सीख सकते हैं ।

★ क्या English को Online सीखा जा सकता है ?

वैसे सीखा तो जा सकता है लेकिन, मुझे थोड़ा-सा मुश्किल लगता है । मेरे हिसाब से यदि आप ऑफलाइन english speaking course करें तो, आप जल्दी और अच्छी तरह सीख सकते हैं ।

★ मोबाइल से घर बैठे english कैसे सीखे ?

इस पोस्ट में जो भी apps बताए गए हैं यदि आप इन्हें अपने मोबाइल में डाउनलोड करके इनका सही से इस्तेमाल करेंगे तो, आप इनकी मदद से इंग्लिश सीखने में कामयाब हो सकते हैं क्योंकि, यह इतना भी कठिन नहीं है ।

★ केवल 3 महीने में इंग्लिश बोलना कैसे सीखें ?

वैसे तो मैं आपको बता चुका हूँ की, इंग्लिश बोलने में 4-6 महीने का समय लगता है । लेकिन यदि आप बहुत ज्यादा मेहनत से इंग्लिश सीखने के लिए मेहनत करते हैं तो, आप इन apps और कुछ english की किताबें, फ़िल्म आदि से पढ़कर सीख सकते हैं ।

■ अन्तिम शब्द :-

आज की इस पोस्ट में आपने पढ़ा की, आप किस तरह अपने मोबाइल फोन की मदद से इंग्लिश भाषा को आसानी से बोलना, लिखना सीख सकते हैं । अगर आप हमारे द्वारा बताए गए सभी apps के बजाय केवल एक अच्छे app से सीखने का प्रयास करेंगे तो, आप कम समय में ज्यादा अच्छे से आ जाते हैं ।

Leave a Comment