Motivational Speaker कैसे बने (ये बातें कोई नहीं बताएगा)

अगर आप भी लोगों को मोटीवेट करना चाहते हैं, आपके पास भी लोगों की समस्याओं को सुलझाने का हुनर है या आप अपने अंदर लोगों को मोटीवेट करने की शानदार स्किल को डेवलप करना चाहते हैं और सफल मोटिवेशनल स्पीकर बनना चाहते हैं तो, यह पोस्ट आपके लिए है।

इसमें हम आपको बताने वाले हैं की, आपको अपने करियर की शुरुआत कैसे करनी चाहिए और एक सफल स्पीकर बनने में आपको कितना समय लग सकता है, साथ ही मोटिवेशनल स्पीकर की कमाई के क्या-क्या स्रोत होते हैं और ये एक महीने में कितना कमा लेते हैं, ये सब भी आप इसी पोस्ट को पढ़कर जान पाएंगे।

जरूरी बात – अगर आप केवल और केवल फेमस होने के लिए ही मोटिवेशनल स्पीकर बनना चाहते हैं तो, आपको बहुत ज्यादा समस्या आएगी क्योंकि, इस फील्ड में आपको लगातार सीखते रहने की जरुरत होती है और लोगों को मोटीवेट करना काफी कठिन काम है, इसलिए केवल पैसे और नाम के लिए इस कार्य को न चुनें।

Motivational Speaker Kaise Bane

मोटिवेशनल स्पीकर बनने के लिए आपके पास किसी डिग्री का होना जरूरी नहीं है, लेकिन आपकी विकसित समझ और अनुभव का इसमें सबसे ज्यादा अहम भूमिका होती है। अच्छे स्पीकर बनने के लिए आपको ये काम जरूर करने चाहिए –

1. अच्छे पब्लिक स्पीकर बनें –

एक सफल मोटिवेशनल स्पीकर एक बहुत अच्छा पब्लिक स्पीकर भी होता है, इसलिए आपको सबसे पहले अपने अंदर पब्लिक स्पीकिंग की स्किल को इम्प्रूव करना होगा। यदि स्टेज पर जाने से आपके पैर कांपते हैं या आप बहुत ज्यादा शर्मीले हैं तो, अपनी इस सभी छोटी-छोटी कमजोरियों को सबसे पहले दूर करें।

आप चाहें तो पब्लिक स्पीकिंग का ऑनलाइन या ऑफलाइन कोर्स भी कर सकते हैं या यूट्यूब पर मौजूद वीडियोस की मदद से अपने अंदर पब्लिक स्पीकिंग स्किल को, शीशे के सामने प्रेक्टिस करके इम्प्रूव कर सकते हैं।

एक अच्छा पब्लिक स्पीकर एक अच्छा स्टोरी टैलर भी होता है, इसलिए स्टोरी टेलिंग पर आपको बिशेष रूप से ध्यान देना है क्योंकि, ऐसा कभी नहीं होगा जब आप बिना किसी उदाहरण के बिना किसी कहानी के लोगों को मोटीवेट करेंगे।

2. सफलता हासिल करो –

इस फील्ड में आप लोगों को तभी मोटीवेट कर पाएंगे जब आप खुद सफल होंगे या आपके पास फेल होने का अनुभव होगा। ऐसे व्यक्ति से कोई भी मोटीवेट नहीं होता, जिसने अपने खुद के जीवन में खुद कुछ न किया हो और जीत या हार का स्वाद न चखा हो।

लेकिन सोचने वाली बात है की, आप तो मोटिवेशनल स्पीकर बनकर सफल होना चाहते हैं, क्या अब इसके लिए भी अन्य किसी फील्ड में सफल होना पड़ेगा तो, इसका उत्तर है हाँ!

अगर आपको जल्दी सफल मोटिवेशनल स्पीकर बनना है तो, आपको अन्य किसी बिजनेस में सफलता हासिल कर लेनी चाहिए ताकि, आपका पैसा और सफलता से अन्य लोग खुद व खुद ही मोटीवेट फील करें।

पहले किसी अन्य फील्ड में सफलता प्राप्त करके सफल मोटिवेशनल स्पीकर बनने का सबसे अच्छा उदाहरण MBA Chaiwala है, जो आज-कल चाय से ज्यादा बात बेचकर कमा रहे हैं। *यही धंधा है बोस

motivational speaker kaise bane, ek motivational speaker kaise ban sakte hain, motivational speaker banne ke tarike,

3. अच्छी-अच्छी बुक्स पढ़ो –

अगर आप जल्दी से जल्दी ज्यादा नॉलेज इकठ्ठी करना चाहते हैं तो, आपको ज्यादा से ज्यादा सफल लोगों की बुक्स पढ़नी चाहिए। शुरुआत आप छोटी-छोटी मोटिवेशनल स्टोरी पढ़ने से कर सकते हैं, फिर आप सफल लोगों की बायोग्राफी पढ़ सकते हैं।

इसके बाद आप अपने धर्म-ग्रंथो जैसे, वेद, गीता, रामायण, महाभारत आदि पढ़ सकते हैं, जिनमें आपको आपके उन सभी प्रश्नों के उत्तर और ऐसे उदाहरण मिल जाएंगे, जिनसे लोगों को मोटीवेट किया जा सकता है।

आप विदेशी राइटर्स को पढ़ सकते हैं लेकिन, स्वामी विवेकानंद, चाणक्य आदि को पढ़ना न भूलें ये आपकी जिंदगी को भी पूरी तरह बदल सकता है।

4. शेयर करना शुरू करो –

थोड़ी नॉलेज होते ही आपको अपनी नॉलेज को लोगों के साथ शेयर करना शुरू करना है, शुरुआत में किसी भी बिषय पर किसी का विरोध करने से बचें और किसी भी ऐसे बिषय पर बोलने से बचें, जिसके बारे में आपको नहीं पता है या कम जानकारी है, क्योंकि शुरुआत में आपके तर्कों में गलती हो सकती है।

अपनी नॉलेज को शेयर करने के लिए आपको सभी पॉपुलर सोशल मीडिया में से कुछ पर अकाउंट बनाना है और अपनी नॉलेज को शेयर करना शुरू करना है, जैसे आप अपना खुद का YouTube चैनल बना सकते हैं।

यूट्यूब वीडियोस बनाने से, यदि आपके अंदर कैमरा के सामने बोलने की झिझक है तो, वह भी कम होगी और आपको बोलने का कला और ज्यादा निखरेगी।

5. अनुशासन जरूरी है –

सफल होने का आसान सा तरीका है की, जिंदगी में अनुशासन होना जरूरी है। आप आने वाले समय में लोगों को अनुशासन के बारे में ही बताने वाले हैं तो, आप ही समझ सकते हैं की, यह आपके लिए भी कितना जरूरी है। अगर आप खुद ही अपने आप को अनुशासित नहीं कर पाते हैं तो, लोगों को कैसे सलाह दे पाएंगे।

अगर आप बिना खुद फॉलो किए ही किसी भी बात को लोगों को फॉलो करने को बोलेंगे तो, आप चाय की दूकान पर बैठे उन लोगों की तरह होंगे, जिनके पास अगले दिन के खाने की व्यवस्था नहीं है और पैसे के मामले में अंबानी को सलाह देना चाहते हैं।


शायद आपको समझ आया होगा की, मोटिवेशनल स्पीकर बनने के लिए आपको क्या-क्या करना पड़ेगा। अब बात करते हैं की, यदि आप एक सफल मोटिवेशनल स्पीकर बन जाते हैं तो, आपको किन-किन तरीकों से कमाई करने का मौका मिल सकता है?

A) Youtube से कमाई होगी –

ये तो आपको भी पता होगा की मोटिवेशनल वीडियोस पर कितने ज्यादा व्यूज आते हैं, अगर आप एक अच्छे वक्ता बन पाते हैं तो, आपको यूट्यूब से हर महीने लाखों की कमाई तो हो ही जाएगी। एक अच्छे यूट्यूब चैनल के लिए 1लाख रूपये महीना कमाना कोई बड़ी बात नहीं है।

coming soon….

अंतिम शब्द –

अगर आपने इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ा होगा तो, मुझे पूरा विश्वास है की आपको अब कभी भी यह खोजने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी की, motivational speaker kaise bane या motivational speaker कितने पैसे कमाते हैं और किन-किन तरीकों से कमाते हैं?

अगर आपको इस पोस्ट से मिली जानकारी पसंद आई है तो, इसे अपने किसी 1 जानने वाले को जरूर शेयर करें, जो इस बारे में जानकारी पढ़ना चाहता हो। इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। 🙂

4.7/5 - (3 votes)

2 thoughts on “Motivational Speaker कैसे बने (ये बातें कोई नहीं बताएगा)”

  1. इस पोस्ट से मुझे काफी मदद मिली है। मैं सोनू शर्मा की तरह मोटिवेशनल स्पीकर बनना चाहता हूँ, मैन उनकी सभी वीडियो देखी है।अब तो मेरा आवाज और बोलने का तरीका भी उनके जैसा हो गया है।

    जिस काम में काम करने की हद पार ना हो जाए फिर वो काम किसी काम का नहीं।

    Reply
    • आपने हमारी पोस्ट को चुना इसके लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद लेकिन, मैं आपको एक सलाह और देना चाहता हूँ की आप अन्य मोटिवेशनल स्पीकर्स को देखकर उनके जैसा बनने की कोशिश न करें क्योंकि, आप वैसे कभी नहीं बन सकते और यदि बन भी गए तो उनके रहते लोगों को आपकी क्या जरूरत है, आप तो उनके डुप्लीकेट बनकर रह जाएंगे।

      हर एक इंसान की अपनी एक अलग पहचान है उसे बरकरार रखें।

      Reply

Leave a Comment