प्याज काटने पर आंसू क्यों आते हैं (अंधविश्वासी न बनें वैज्ञानिक कारण जानें)

प्याज काटने पर आंसू क्यों आते हैं – कम पढ़े-लिखे लोगों के बीच प्याज काटने पर जो आँसू आते हैं, उसके बारे में बहुत ही गलत जानकारी है। लोग इसके अलग-अलग कारण बताते हैं, कुछ लोगों की प्याज या इसको काटने पर हमारी आँखों से जो आँसू निकलते हैं, उसको लेकर अलग-अलग मान्यता हो सकती हैं लेकिन, आज हम उन सभी के बारे में बात नहीं करने वाले हाँ बल्कि, आज हम आँख से आँसू आने के वैज्ञानिक कारण के बारे में आपको बताने वाले हैं।

जब बच्चे माँ-बाप से इस तरह के प्रश्न करते हैं तो, वे भी कई बार पूरी और सही जानकारी न होने की बजह से बच्चों को कुछ ओर ही गलत जानकारी दे देते हैं लेकिन,आज की इस शानदार पोस्ट में हम आपको जो जानकारी देने वाले हैं वो, 100% सच है, चलिए पोस्ट को शुरू करते हैं और आपके सवालों के जबाब देते हैं –

Image पर क्लिक करें और सीक्रेट टिप्स जानें.

प्याज को काटते वक्त आँख से आँसू क्यों आते हैं?

बच्चों प्याज को काटने पर जो आँसू आते हैं और कई बार तो आँखें खुल भी नहीं पाती हैं, इसके पीछे जो वैज्ञानिक कारण है वह यह है –

आप नंगी आँखों से भी देख सकते हैं की प्याज की सतह पर कुछ तैलीय द्रव मौजूद होता है, इसे “अमीनो एसिड सल्फोक्साइड” कहते हैं। शायद आपको प्याज काटते वक्त लग सकता है की आप प्याज काट रहे हैं, लेकिन चाकू प्याज की सेल को काटता है।

आपको बता दें की प्याज की सेल के अन्दर एक एंजाइम होता है, जिसे “लेक्राइमेट्री-फैक्टर-एंजाइम” कहते हैं। अब आप सोच रहे होंगे की अभी तक कारण नहीं पता चला, थोड़ा इन्तजार राखिर और समझते हुए पढ़िए।

अब जब भी हम प्याज कट करते हैं तभी प्याज की सेलसे “लेक्राइमेट्री-फैक्टर-एंजाइम” निकलकर “अमीनो एसिड सल्फोक्साइड” के साथ रिएक्शन करके “सल्फेनिक एसिड” बन जाता है।

“सल्फेनिक एसिड” की यह प्रकृति होती है की यह अस्थिर होता है, इसी बजह से ये अपने को “साइन-प्रोपनेथियल-एस-ऑक्साइड” में बदल लेता है। इसके बाद यह “साइन-प्रोपनेथियल-एस-ऑक्साइड” हवा के माध्यम से आँखों के संपर्क में आ जाता है और हमारी आँखों से पानी आना शुरू हो जाता है।

प्याज काटते वक्त आँसू से कैसे बचें?

जब हम बच्चों को उपरोक्त वैज्ञानिक कारण के बारे में बताते हैं तो, उनका अगला प्रश्न वही होता है जो शायद इस समय भी बहुत सारे बच्चों के मन में चल रहा होगा की, आखिर ऐसा कौन-सा तरीका होगा जिससे, अगर इंसान प्याज को काटें तो उसकी आँखों से आँसू न आएँ।

इसके भी तरीके मौजूद हैं, इस सभी तरीकों को एक लाइन में समझा पाना थोड़ा-सा मुश्किल है इसलिए हमने नीचे इन सभी तरीकों को विस्तार से समझाया है –

तरीका #1.

पहला तरीका बहुत ही आसान है, इसके बाद आपको प्याज काटते वक्त आँखों में पहले जैसी परेशानी नहीं होगी। आपको करना यह है की, प्याज को काटने से लगभग 15 मिनट पहले फ्रीज में रख देना है। फिर देखना प्याज के कारण आखों में आने वाली झल गायब हो जाएगी।

तरीका #2.

अगर आप किसी कारण से पहला तरीका इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं तो, एक और दूसरा आसान तरीका है जिसकी मदद से भी आपकी आखों में पहले के मुकाबले काफी कम मिर्ची लगेंगी।

इसमें आपको प्याज को छोटे-छोटे हिस्सों में काटने से 10 मिनट पहले ही प्याज को केवल 2 हिस्सों में काटकर किसी गीले कपड़े में लपेटकर रख देना है, इसके बाद प्याज काटने में काफी आसानी होगी।

तरीका #3.

अगर उपरोक्त दोनों तरीके भी आपको पसंद नहीं आए या आपको लगता है की, उतना ज्यादा वर्क नहीं कर रहे हमारे पास तीसरा आसान तरीका भी है। तीसरा तरीका यह है की आपको प्याज को छोटे-छोटे हिस्सों में काटने से पहले लगभग 20-25 मिनट के लिए ठण्डे पानी में डालकर छोड़ देना है।

आप चाहें तो प्याज का छिलका बिना उतारे भी पानी में डाल सकते हैं लेकिन, कोशिश करें छिलका उतारने के बाद ही प्याज को ठण्डे पानी में डालें। 20 मिनट बाद जब आप उसे छोटे-छोटे हिस्सों में काटेंगे तो, आँखों से पानी कम आएगा या कुछ लोगों को आएगा ही नहीं।

तो बच्चों अगर अब आपकी मम्मी या पापा की आँख में प्याज काटने की बजह से पानी आता है तो, आप उन्हें यह जानकारी दे सकते हैं और उनकी हेल्प कर सकते हैं।

लगातार पूछे जाने वाले प्रश्न:

Q. प्याज काटने पर कौन सी गैस निकलती है?

प्याज काटने पर गैस नहीं बल्कि एक कैमिकल (साइन-प्रोपेंथियल-एस-ऑक्साइड) निकलता है, जिसके कारण आखों से आँसू आते हैं।

Q. बिना रोए प्याज कैसे काटे?

बिना रोये प्याज काटने के लिए आप प्याज को फ्रीज में रख सकते हैं या 15-20 मिनट के लिए ठण्डे पानी में डालकर भी रख सकते हैं।

Q. क्या हमें प्याज काटने के बाद धोना चाहिए?

नहीं, प्याज को काटने के बाद नहीं बल्कि काटने से पहले और छिलका उतारने के बाद धोना ही सही रहता है।

अंतिम शब्द –

आशा करता हूँ अब आपके मन में उपरोक्त किसी भी टॉपिक के बारे में किसी तरह का कोई अन्धविश्वास नहीं रह गया होगा। अगर जानकारी पढ़ने में अच्छी लगी और कुछ नया सीखने को मिला है तो, जानकारी को अपने सभी जानने वालों के साथ शेयर करें और यदि उनके मन में इस प्रश्न के बारे में कोई अन्धविश्वास है तो, उनको सही जानकारी ग्रहण करने में उनकी मदद कीजिए।

अगर आपको इस पोस्ट से सम्बंधित कोई प्रश्न या सुझाव है तो, कृपया उसे कमेंट में लिखने का कष्ट करें। हम आपके प्रश्न का उत्तर देने का प्रयास जरूर करेंगे।

Leave a Comment