रात में मोबाइल चलाने से क्या होता है (रात भर मोबाइल देखने वालों…)

अगर आप भी रातभर मोबाइल में आँख गड़ाए रहते हैं या देर रात तक स्क्रीन के सामने बैठे रहते हैं तो, आपको रात में मोबाइल चलाने के नुकसान भी पढ़ लेने चाहिए ताकि, आप सही समय पर अपनी कुछ गलतियों को सुधार सको और मोबाइल के कारण भविष्य में अपने ऊपर पड़ने वाले नकरात्मक प्रभाव से, अपने आपको को बचा सको।

लम्बे समय तक मोबाइल चलाना बहुत ज्यादा नुकसानदायक होता है, वहीं पर यदि आप रात में लम्बे समय तक मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं तो, यह आपके पूरे शरीर पर और भी ज्यादा नकारात्मक प्रभाव डालता है। आइये विस्तार से जानते हैं –

देर रात तक स्मार्टफोन इस्तेमाल करने के नुकसान –

आँखों के नीचे काले घेरे –

मोबाइल चलाने का असर केवल आपकी आखों पर ही नहीं, बल्कि आपकी त्वचा पर भी पड़ता है इसलिए देर रात तक फोन चलाने से आपकी आखों के नीचे काले घेरे या डार्क सर्कल हो सकते हैं।

नींद कम होने की समस्या –

देर रात तक फोन उपयोग करने के कारण होने वाली यह समस्या आपको सबसे ज्यादा परेशान कर सकती है। इससे केवल आपकी नींद ही कम नहीं होगी बल्कि, नींद न आने के साथ सिर दर्द, आलस आदि समस्याएँ भी साथ में आएंगी।

कमजोर याददाश्त –

आपको बता दें की, देर रात तक मोबाइल चलाना आपके शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा नहीं है। इससे आपका दिमाग कमजोर होता है। स्ट्रेस बढ़ता है और आप ज्यादा थकान भी महूसस कर सकते हैं। आपकी याददाश्त कम हो जाती है। (अगर आपकी उम्र थोड़ी-सी ज्यादा है तो आप इसे महसूस कर सकते हैं।)

इसे भी पढ़ें :- अगर आप पूरे दिन चलाते हैं मोबाइल, तो हो सकती है कैंसर जैसी भयानक बीमारी।

आँखों की समस्या –

अगर आप सोने से पहले कई-कई घण्टों तक मोबाइल चलाते हैं तो, आज नहीं तो कल आपको आखों से जुड़ी समस्या जैसे, निगाह का कमजोर होना, आखों में रेडनेस, आखों से पानी आना जैसी समस्याएँ होने की सम्भवना काफी अधिक है।

आपकी आखों पर चश्मा चढ़ सकता है और यदि आप अँधेरे में मोबाइल इस्तेमाल करेंगे तो, मोबाइल से निकलने वाली रौशनी आपकी आखों के रेटिना को और ज्यादा नकारात्मक रूप से प्रभावित करेगी।

रात में मोबाइल चलाने से क्या होता है, रात में मोबाइल चलाने के नुकसान, देर रात तक मोबाइल चलाने से क्या होगा,

समय पर न सोने की समस्या –

अगर आप रोज सोने से पहले कुछ देर फोन इस्तेमाल करते हैं तो, आप लम्बे समय तक एक निश्चित समय पर सोने के नियम को कभी भी फॉलो नहीं कर सकते हैं। कभी-कभी तो आप समय पर सो जाओगे लेकिन, जिस दिन भी आपकी पसंद की कोई चीज आपको मोबाइल में दिख गई, उस दिन आपका निश्चित समय पर सोने का नियम टूट जाएगा।

आजकल इंटरनेट पर इतने ज्यादा ध्यान भटकाने वाली चीजे हैं, जो कभी आपको समय पर सोने नहीं देंगी। शायद आपको नहीं पता की समय पर न सोने की बजह से आप सुबह पूरी ऊर्जा के साथ नहीं उठ पाओगे, आपको आलस काफी आने लगेगा, पूरे दिन थका हुआ महसूस करेंगे और पेट से जुड़ी कब्ज जैसी समस्या भी आपकी ओर खींची चली आएगी।

अन्य पोस्ट पढ़ें :- मोबाइल खो जाए तो क्या करें (चोर परेशान…)

रात्रि में ज्यादा मोबाइल इस्तेमाल से होने वाले अन्य नुकसान –

  • मोबाइल को रात को चलाने के बाद सीने पर रखकर सोना, बन सकता है जानलेवा।
  • मोबाइल को पूरा दिन जेब में रखने मात्र से भी यह हमारी हड्डियों पर नकारात्मक प्रभाव डालता है।
  • मोबाइल के अधिक इस्तेमाल से व्यक्ति, मानसिक रोगी तक बन सकता है।
  • गर्भवती महिलाओं द्वारा ज्यादा मोबाइल का इस्तेमाल करना, शिशु के लिए अच्छा नहीं है।

ज्यादा फोन चलाने की आदत से कैसे छुटकारा पाएं?

अगर मैं आपको बताऊ तो, इसका केवल और केवल एक तरीका है की, आप खुद पर कंट्रोल करें। रात को सोने से कम से कम 2 घण्टे पहले मोबाइल को स्विच ऑफ कर दें और अपने से दूर रख कर सोएं।

अगर आप सुबह को जल्दी उठेंगे तो, रात को आपको जल्दी ही नींद आने लगेगी और आपको मोबाइल चलाने का समय ही नहीं मिलेगा। रात को सोने से पहले मोबाइल चलाने के स्थान पर आप ध्यान (मेडिटेशन) भी कर सकते हैं, इससे आपको नींद भी अच्छी आएगी और आपका मन भी शांत रहेगा।

ऋषि-मुनियों द्वारा मन को शांत करने का यह तरीका हम सभी के लिए बहुत बड़ा उपहार है। (ध्यान करने के फायदे जानकार चौंक जाएंगे आप)

अंतिम शब्द –

यदि आपने इस पोस्ट की प्रत्येक बात को दिन से पढ़कर समझा होगा तो, अब तक आप जान चुके होंगे की, रात में मोबाइल चलाने से क्या होता है, यह हमें मानसिक और शारीरिक दोनों स्तर पर किस तरह नुकसान पहुँचाता है।

अगर आपको पोस्ट पसंद आई तो, इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करें ताकि, जो भी ऐसे व्यक्ति हैं जो रात में मोबाइल चलाते हैं, उनको सही समय पर सही सुझाव मिल सके। पोस्ट को अंत तक पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। 🙂

Rate this post

Leave a Comment