शनिवार को भूल से भी न करें ये काम, वरना शनिदेव हो जाएंगे क्रोधित

शनिवार को शनिदेव के भक्त भक्तिभाव से शनिदेव की पूजा करते हैं, ऐसा कहा जाता है की इस दिन शनिदेव की पूजा करके अपने जीवन के कष्टों को दूर किया जा सकता है, चाहे वह दुःख शारीरिक, आध्यात्मिक अथवा मानसिक हो। जब इंसान पर शनि महाराज की साढ़ेसाती चल रही हो, ऐसे में तो शनिदेव को प्रसन्न करना बहुत जरूरी हो जाता है वरना, आप जो भी काम करेंगे, हमेशा निराशा ही हाथ लगेगी।

कुछ लोग शनिदेव की पूजा करते हैं जोकि अच्छी बात हैं लेकिन, उनसे कुछ ऐसे काम भी जाने-अनजाने में हो जाते हैं, जिस कारण से शनिदेव उनसे खुश होने के बजाय क्रोधित हो जाते हैं, जिसका परिणाम बुरा होता है। फिर लोग समझ नहीं पाते की भक्ति का फल क्यों नहीं मिल रहा है, हमने इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसे कार्य बताए हैं, जो आपको भूल से भी नहीं करने हैं –

Image पर क्लिक करें और सीक्रेट टिप्स जानें.

शनिदेव को खुश रखने के लिए क्या करना चाहिए?

एक गलती अक्सर भक्त जाने-अनजाने में कर देते हैं की शनि महाराज की आखों में देखकर भगवान की पूजा करते हैं, इससे भगवान रूस्ट हो जाते हैं, इसलिए शनिदेव की पूजा करते वक्त ऐसा करने से बचें। आप कान्हा जी की आखों में देखकर भजन तो कर सकते हैं लेकिन, शनिदेव की पूजा इस तरह करना वर्जित है।

ये हमेशा ध्यान रखें की यदि आप पुरुष हैं और स्त्रियों का सम्मान नहीं करते हैं तो, शनिदेव आपसे कभी प्रसन्न नहीं होंगे।

शनिवार को चमड़ा अथवा उससे बनी हुई कोई भी वस्तु जैसे जूते, बेल्टआदि खरीदना अच्छा नहीं माना जाता है। यदि आप ऐसा करेंगे तो आपकी सफलता में रुकावट जरूर आएगी।

शनिवार को जो भी व्यक्ति गरीब का अपमान करेगा, उन्हें शनिदेव का दण्ड जरूर भोगना पड़ेगा। ध्यान रहे की केवल शनिवार ही नहीं बल्कि कभी भी गरीब को न सताएं इससे आप शनिदेव की कृपा जल्दी ही प्राप्त कर पाएंगे।

इस दिन लोहे धातु से बनी किसी भी वस्तु को खरीदने से परहेज करना चाहिए वरना, यह शनिदेव की आपसे नाराजगी का कारण बन सकता है। लेकिन यह नियम दान के लिए नहीं है, इस दिन आप लोहे का दान करें।

इस दिन आप जरूरतमंद लोगों सरसों का तेल दान करते हैं तो, आप पुण्य कमाते हैं। लेकिन तेल खरीदने से बचना चाहिए।

इस दिन जो व्यक्ति शराब, मांस आदि का सेवन करता है, उसकी पूजा भगवान कभी स्वीकार नहीं करते हैं। वैसे तो इन चीजों का सेवन करना ही गलत है लेकिन, अगर पूरी तरह बंद करना संभव नहीं है तो कम से कम इस दिन तो इन गन्दी चीजों से बचना चाहिए। (मांस, मदिरा तो आप किसी भी दिन सेवन करें, आपको इसका दण्ड तो भोगना ही पड़ता है)

इस दिन घर में मसूर की दाल नहीं बनानी चाहिए। अगर आप बाहर भी भोजन करते हैं तो, मसूर की दाल न खाएं वरना, शनि महाराज आपसे नाराज हो सकते हैं।

Disclaimer – इस पोस्ट में लिखी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं के आधार पर लिखी गई हैं।HindiRaja.in इनकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनमें से किसी भी बात को फॉलो करने से पहले इस बिषय के जानकार से राय जरूर लें।

Leave a Comment