स्टूडेंट लाइफ में क्या नहीं करना चाहिए (भूलकर भी न करें ये 5 गलतियाँ)

स्टूडेंट लाइफ में क्या नहीं करना चाहिए – कुछ समय पहले हमने एक पोस्ट लिखी थी जिसमें, ऐसे 10 कार्यों के बारे में बताया था जो आपको स्टूडेंट लाइफ में जरूर करने चाहिए लेकिन, उसके बाद बहुत सारे बच्चों के कमेंट आए की ऐसे कामों के बारे में भी बताइये जो स्टूडेंट्स को कभी नहीं करने चाहिए।

हमने इस पोस्ट में ऐसे 5 से ज्यादा कामों के बारे में बताया है, जिन्हें यदि आप अपने विद्यार्थी जीवन में करते हैं या अभी केवल शुरू किए हैं तो, आने वाले कुछ सालों में आपको बहुत नुकसान होगा और पछतावा तो होगा ही।

Image पर क्लिक करें और सीक्रेट टिप्स जानें.

हमारी सलाह है की आपको दूसरों की गलतियों से सीखना चाहिए और नीचे बताए 5 कार्य, कम से कम अपने विद्यार्थी जीवन में दौरान तो बिल्कुल भी नहीं करने चाहिए। आइये जानते हैं ये काम कौन-कौन से हैं –

क्लास बंक करने की आदत –

बच्चे अक्सर यह गलती अपने दोस्तों के ग्रुप के साथ करते हैं। ऐसा नहीं है वह ऐसा साल में एक-दो बार करते हैं बल्कि वे महीने में कई बार ऐसा करते हैं और जाने-अनजाने में अपने आप को धोखा दे रहे होते हैं।

ये गलती बहुत ज्यादा बड़ी नहीं लगती लेकिन, क्लास बंक करना एक गलत आदत है जिसकी बजह से आपके अंदर अनुशासन में रहने की क्षमता कम होती है और आपका ध्यान पढ़ाई से हटकर और गलत चीजों की तरफ भी जाने लगता है। क्लास बंक करने से अच्छा है कि आप स्कूल ही न जाएं बल्कि, घर रहकर ही पढ़ाई करें।

टालमटोल की आदत –

जब हम स्टूडेंट होते हैं तो उस समय यह आदत सबसे ज्यादा होती है लेकिन, जैसे-जैसे जिम्मेदारी सिर पर आती है तो, यह आदते खुद ही समाप्त हो जाती है।

इसे भी पढ़ें: गंदी हैंडराइटिंग को मात्र 60 दिन में सुधारें।

जो बच्चा अपने आलस पर विद्यार्थी जीवन में ही कंट्रोल कर लेता है, वह विद्यार्थी जीवन में तो सफल होता ही है साथ ही पूरी जिंदगी उसको यह पछतावा नहीं होता की, काश उसने अपने समय का सही इस्तेमाल किया होता।

आज अगर आप हर समय आलस में पड़े रहते हैं और प्रत्येक काम को आने वाले समय के लिए टालते रहते हैं तो, यकीन मानिए आने वाले समय में जब आप अपने साथ वाले बच्चों को आगे बढ़ते देखोगे तो, आपको अपने ऊपर बहुत गुस्सा आएगा।

पेपर में चीटिंग की आदत –

पेपर में चीटिंग करके शायद आप कुछ पेपर में पास भी हो जाओ लेकिन, लंबे समय बाद जब आप बड़े-बड़े एग्जाम दोगे या जब आप महत्वपूर्ण पेपर दे रहे होंगे तब, उस समय नकल काम नहीं आएगी।

अगर आपको लगता है कि आपकी रुचि पढ़ाई में नहीं है बल्कि और किसी क्षेत्र में है तो, आपको उसी क्षेत्र में फोकस करना चाहिए और नकल करके पास होने के बजाय, आपका पढ़ाई में फेल हो जाना ही आपके लिए अच्छा होगा।

आज के बाद हमेशा इस बात का ध्यान रखें की, पेपर में कभी भी नकल नहीं करनी है।

लक्ष्य न पता होना –

हमारे देश में तो ऐसे लाखों बच्चे हैं जिनकी रुचि किसी ओर चीज में है और वो कर और कुछ रहे हैं। उनके माँ-बाप ही उनके लिए सब कुछ निर्णय ले रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने का तरीका।

कक्षा 10th तो यह सही है कि आपके लिए माँ-बाप निर्णय लें लेकिन, उसके बाद आपको खुद चुनना चाहिए कि आपको क्या करना चाहिए?

बहुत सारे स्टूडेंट जब अपने माँ-बाप के बताए रास्ते पर चलकर लाइफ में अच्छा पैसा और नाम कमा लेते हैं या बड़े बिजनेसमैन भी बन जाते हैं, फिर भी उन्हें जिंदगी खूबसूरत नहीं लगती क्योंकि, उनके लिए सफलता की परिभाषा कुछ और ही थी।

देश में आज के समय में कितने कम लोग हैं जो IAS, IPS आदि बनते हैं और कितने कम लोग हैं जो, विधायक और सांसद बनते हैं लेकिन, उसके बाबजूद भी जो लोग केवल शान-शौकत देखकर या केवल अपने माँ-बाप के कहने पर इन फील्ड में सफल भी हो गए हैं वे, सफलता के बाद भी खुश नहीं हैं।

गलत खान-पान की आदत –

बच्चे बहुत छोटी उम्र से ही आजकल गलत आदतों में पड़ जाते हैं और अलग-अलग तरह के नशील* पदार्थों का सेवन करने लगते हैं। छोटी उम्र में तो शरीर पर इसका प्रभाव बहुत ज्यादा दिखाई नहीं देता है लेकिन, जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है आप अपनी उम्र से ज्यादा बड़े दिखाई देने शुरू हो जाते हैं।

ऐसे पदार्थों से आपका श्वसन अंग और पाचन अंग बहुत ज्यादा प्रभावित होते हैं। आप खाना खाते हैं तो वह अच्छे से नहीं पचता है और यह शुरुआत में ज्यादा पता नहीं चलता है लेकिन, जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है आपको इसका अहसास होता है, इसलिए कभी भूलकर भी इस तरह के पदार्थों का सेवन न करें जो आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो।

प्यार में करियर बर्बाद –

आजकल बच्चे बहुत छोटी उम्र में ही प्यार के चक्कर में पड़ जाते हैं और अपना बहुत समय बर्बाद कर लेते हैं। कुछ लोग तो करियर बर्बाद कर लेते हैं, वे अट्रैक्शन को प्यार समझते हैं और रूचि न होते हुए भी उस बिषय को लेते हैं जो, लड़की ने लिया होता है।

इसे भी पढ़ें: अपनी वैल्यू बढ़ाने के तरीके।

कुछ समय बाद न लड़की मिलती है और न ही जिंदगी में कुछ बड़ा कर पाते हैं क्योंकि, कीमती समय लड़की के पीछे बर्बाद कर चुके होते हैं। अगर आप भी अपनी जिंदगी की सबसे बड़ी गलती नहीं करना चाहते हैं तो, कम उम्र में प्यार से बचें।

पहले करियर बना लें तब प्यार मोहब्बत की ओर ध्यान दें।

अंतिम शब्द –

आशा करता हूँ आपने इस पोस्ट को पूरा पढ़ा होगा और उन कामों के बारे में जाना होगा जो स्टूडेंट लाइफ में बच्चे सबसे ज्यादा करते हैं और बाद में जब उन्हें अपनी गलती के बारे में पता चलता है तो, उन्हें बहुत पछतावा होता है और तब तक समय भी काफी ज्यादा निकल चुका होता है।

अगर आपको अपने जीवन को बेहतरीन बनाना है तो, पोस्ट में बताई बातें कभी नहीं भूलना।

इसे भी पढ़ें: पढ़ाई में मन लगाने के तरीके।

Leave a Comment