(जल्दी) Yaad Karne Ke Tarike in Hindi (Top 10+) – Hindi Raja

jaldi yad karne ka tarike, jaldi yaad karne ka tarika, jaldi yad kaise kare
जल्दी याद करने के तरीके ।

नमस्कार दोस्तों..! क्या आपको भी पढ़ा हुआ जल्दी याद नहीं होता है या फिर आप याद करने के बाद बहुत ही जल्दी भूल जाते हैं । आज का यह आर्टिकल मुख्यतः विद्यार्थियों के लिए लिखा गया है । विद्यार्थियों की यह समस्या उनको सफल होने से रोकने के लिए काफी होती है ।

अगर आपको जल्दी याद नहीं होता है तो हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप, बहुत ही जल्दी तो नहीं लेकिन, जितनी जल्दी आप पहले याद करते थे उससे कई गुना तेजी से याद करना शुरू कर दोगे और वो याद किया हुआ आप बहुत लंबे समय तक भी नहीं भूलोगे । चलिए फिर उन तरीकों के बारे में बात कर लेते हैं ।

1. पेन-पेंसिल का प्रयोग करें –

जी हाँ, अगर आप एकाग्रता से पढ़ना चाहते हैं तो, आपको अपनी बुक आदि पढ़ते समय, आप जिस लाइन को पढ़ रहे हैं, उसके नीचे अपनी उंगली या पेन आदि का प्रयोग करना चाहिए जैसा की आप नीचे दी गयी इमेज में भी देख सकते हैं । यह आपको सुनने में अजीब लग सकता है की, ऐसे पढ़ने से क्या होगा लेकिन, मैं आपको बता दूं की, आपको इसके चौकाने वाले नतीजे देखने को मिलेंगे । आप पहले से ज्यादा जल्दी समझकर पढ़ पाओगे ।

jaldi yaad karne ka vaigyanik tarika, yaad karne ke tarike, jaldi yad karne ka tarika
पढ़ने का तरीका !

2. बैठकर पढ़ें –

ये आपने काफी बार सुना होगा की बैठकर पढ़ें, लेकिन आप इसको सुनकर छोड़ देते हैं । अगर आप लेटकर पढ़ते हैं तो आपको एक नुकसान और है, इससे आपकी आँखें भी कमजोर हो सकती हैं, ऐसा मेरा अनुभव रहा है । अगर आप लेटकर पढ़ेंगे तो आपको नींद भी बहुत ही जल्दी आने लगती है और पढ़ने का मन नहीं करता इसलिए आप जब भी पढ़ें, मेज-कुर्सी पर बैठकर पढ़े । बैठकर पढ़ते समय कोशिश करें की आपकी रीढ़ की हड्डी सीधी रहे, ये सभी छोटी-छोटी चीजे आपको जल्दी याद करने में मदद करेंगी ।

3. टहलते-टहलते पढ़ें –

अभी ऊपर हम आपको बता चुके हैं की, आप बैठकर पढ़ें लेकिन, अगर सम्भव हो तो आप खड़े होकर पढ़ें । अगर आप खड़े होकर चलते चलते पढ़ेंगे तो आपको पहले की अपेक्षा जल्दी याद होगा और आपको नींद भी भाग जाएगी इसलिए अब से आप कोशिश करें की बहुत धीरे-धीरे टहलते-टहलते पढ़ें ।

4. इन्टरनेट का प्रयोग करें –

बहुत सारे बड़े-बड़े लोग इस बात को कहते हैं की, आपको मोबाइल से दूर रहना चाहिए या पढ़ते समय मोबाइल से दूर रहना चाहिए लेकिन मैं यह सब नहीं मानता क्योंकि आप जिस युग मे हैं यहाँ पढ़ते समय इंटरनेट आपके बहुत सारे कामों को आसान बना देता है इसलिए आपको इंटरनेट को अपनी पढ़ाई के लिए उपयोग करना चाहिए ।

जैसे की अगर आपको कोई भी प्रश्न समझने में परेशानी आ रही है, या वह याद नही हो रहा है तो आप यूट्यूब का प्रयोग जरूर करें । यूट्यूब से पढ़ने से आप नए टीचर से पढ़ते या समझते हो, उसका पढ़ाने का तरीका आपके लिए नया होता है इसलिए आप उससे बोर भी नहीं होते और आपको ये तो पता ही होगा की, सुनने से जल्दी याद होता है, तो आपको अपनी पढ़ाई में यूट्यूब का सहारा जरूर लेना है ।

5. रोज पढ़ाई करें –

ये अभी तक का सबसे पुराना और कारगर तरीका है । आपने एक कहावत तो जरूर सुनी होगी –

/करत करत अभ्यास के, जड़मति होत सुजान।
रसरी आवत जात ते, सिल पर परत निसान।।

मैं आपको विश्वास दिलाता हूँ की, अगर आप रोज नियम से पढ़ते हैं तो आपकी पढ़ने और याद करने की क्षमता दूसरों से ज्यादा हो जाएगी । बस आपको रोज पढ़ने के साथ-साथ ऊपर बताये गए तरीकों को भी ध्यान रखना है ।

6. जल्दी से याद करने का तरीका –

आपको पहले किसी भी लाइन आदि को साधारण तरीके से पढ़ लेना है । चलिए हम मान लेते हैं की, आप physics का पहला पाठ पढ़ रहे हैं तो, आपको शुरू में पाठ को शुरू से पढ़ना शुरू करना है और अंत तक पढ़ लेना है, उसमें जो जो शब्द आपने पढ़ें उनका अर्थ आपको पता होना जरूरी है । अगर अर्थ पता नहीं है तो, आप जल्दी क्या देर से भी याद नहीं कर पाओगे । अर्थ जानने के लिए आप गूगल का प्रयोग कर सकते हैं । इसके बाद दूसरे चरण में आपको पाठ के पीछे जाना है और सभी प्रश्नों को पढ़ लेना है, इसके बाद आप फिर से पाठ को शुरू से पढ़ना शुरू करें, अब आपको पहले की अपेक्षा अधिक ध्यान से पढ़ना है, इस बार आपको ध्यान होना चाहिए की, किस प्रश्न का उत्तर कब आ रहा है । इस बार आपको हर एक पैराग्राफ का अर्थ अपने शब्दों में समझना है । अब तीसरे चरण में अपनी नोटबुक से केवल उन्ही प्रश्नों के उत्तर पढ़कर याद करने की कोशिश करें जो किताब में दिए हुए हैं । अगर आपको लगता है फिर भी याद नहीं होगा तो, याद करने के अगले बेहतरीन तरीके पढ़ें ।

7. Phone में रिकॉर्ड करें –

मैं आपको पहले भी बता चुका हूँ की, पढ़ते समय अपने मोबाइल को अपने से दूर नहीं बल्कि अपने पास रखो क्योंकि, ये ही आपकी सबसे ज्यादा सहायता करेगा । अब आपको क्या करना है की, जब भी आप पढ़ें तो, साथ-साथ अपने मोबाइल में अपनी आवाज को रिकॉर्ड करते चलिए और फिर जब भी आप फ्री हो तो आपको पढ़ने के लिए किताब की जरूरत नहीं पड़ेगी लेकिन यह ट्रिक कभी कभी ही काम आएगी । अगर आपके लिए यह काम करती है तो आप रिकॉर्ड करने के बाद जब भी रोज सोने जाए तो उस रेकॉर्डिंग को ऑन कर लें और सुनते-सुनते सो जाये । ऐसे सुनने से आप जल्दी याद कर पायेंगे ।

8. जगह जरूर बदलते रहें –

जहाँ तक मेरा मानना है, आप रोज एक ही जगह बैठकर पढ़ते होंगे लेकिन अब से आपको एक जगह बैठकर बिल्कुल भी नही पढ़ना है । आपको अगर एकाग्रता से पढ़कर जल्दी याद करना है तो, आपको अपने पढ़ने का स्थान बदलते रहना चाहिए । इससे आपका दिमाग एक ही जगह से बोर नही होता है और तेजी से काम करता है ।

9. समय और लक्ष्य –

आपको अपने टाइम टेबल के हिसाब से पढ़ना है, लेकिन आपको यह भी पढ़ने से पहले ही देख लेना है की, आपको आज कितना याद करना है और आपके पास कितना समय है आप अगर समय और लक्ष्य को ध्यान में रखकर एकाग्रता से पढ़ेंगे तो बहुत ही जल्दी याद होगा । अगर फिर भी नही याद होता है तो, यह सोचकर पढ़ें की, कल मेरा एग्जाम है । आपको भी पता होगा की, बच्चों को एग्जाम की पहली रात नींद नहीं आती, कितना भी मूर्ख बच्चा हो, वह भी पढ़ता है इसलिए अगर नींद आये या याद न हो तो ये सोचकर पढ़ें की, कल मेरा एग्जाम है ।

10. ज्यादा पानी पियें –

आप जब भी पढ़ने बैठे उससे पहले एक गिलास पानी जरूर पिये और पढ़ने के दौरान जब भी थोड़ी देर बाद आपको थकाबट हो तो घूँट-घूँट पानी पीते रहें । ध्यान रहे कॉफी आदि का सेवन न करें । कॉफी पीने से आपको एनर्जी तो मिलती है लेकिम वह बहुत ही कम समय के लिए मिलती है । पढ़ने से पहले ज्यादा खाना न खाये, वारना नींद आपको पढ़ने नहीं देगी ।

11. पूरी नींद लेना जरूरी है –

अगर आप एक विद्यार्थी हैं तो, आपको दिमागी कार्य बहुत ज्यादा करना होता है इसलिए आपको अपनी नींद और स्वास्थ्य का विशेष तौर पर ध्यान रखना है इसलिए अगर आठ घण्टे की नहीं तो कम से कम आपको 6-7 घण्टे की नींद जरूर लेनी चाहिए, इससे आपका दिमाग फ्रेश रहता है और तेजी से काम करता है ।

12. एकांत में पढ़ें –

आपको, अगर संभव हो तो एकांत में ही पढ़ाई करनी चाहिए । एकांत में पढ़ने से याद जल्दी होता है क्योंकि आपका दिमाग केवल पढ़ाई पर ही केंद्रित रहता है । वहीं अगर आप ऐसी जगह पर पढ़ते हैं जहाँ पर शोर रहता है तो, आपका दिमाग केंद्रित नहीं रहता है और वह इधर उधर भागता फिरता है । वैसे अगर मैं आपको बताऊं तो पढ़ने के लिए आपके आस पास एकांत होना उतना जरूरी नहीं है, जितना आपका एकाग्र होना है ।

13. व्यायाम से दिमाग तेज करें –

अभी तक हम आपको 13 ऐसे तरीके बता चुके हैं, जिससे जो भी आप पढ़ेंगे वह जल्दी याद हो जाएगा । अगर आप रोज व्यायाम नहीं करते तो, ये बहुत ही ज्यादा गलत बात है । अगर आप एक स्वस्थ जीवन चाहते हैं तो आपको रोज, कम से कम आधे घण्टे व्यायाम करना चाहिए । इससे आपका शरीर एकदम स्वस्थ रहेगा और स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ दिमाग रहता है । अगर आप सुबह को व्यायाम आदि करने के कुछ समय बाद पढ़ाई करने बैठेंगे तो, जल्दी याद कर पायेंगे ।

14. ग्रुप स्टडी न करें –

अगर आप किसी भी बड़े टीचर से पूछते हैं तो वे क्या कहते हैं की, ग्रुप स्टडी करो और एक साथ बैठकर पढ़ें और एक दूसरे की समस्या को सुलझाने का प्रयास करें । अगर मैं अपनी बात करू तो मुझे ये पसंद नहीं है इसमें आपका जितना समय बर्बाद होता है, शायद आप उतना पढ़ नहीं पाते । आप ग्रुप स्टडी केवल मनोरंजन के लिए या यह देखने के लिए करें की आपके दोस्तों को कितना आता है । उससे ज्यादा आप ग्रुप स्टडी में अपना समय न बर्बाद करें । अगर आप फिर भी ग्रुप स्टडी करना चाहते हैं तो ऐसे बच्चों के साथ करें जो आपसे बुद्धिमान हो । अगर आप उनके साथ ग्रुप स्टडी करते हो तो उनके समय का नुकसान होगा और आपके समय का फायदा होगा😅 ।

15. अपने आस-पास सफाई रखें –

आप कहीं भी पढ़ रहे हो अगर आपके आस-पास कूड़ा है तो आपका पढ़ने का बिल्कुल भी मन नहीं करेगा । अगर आप अपने आस-पास किताबों का चट्टा लगाए रखेंगे तो आपने महसूस किया होगा की आपको पढ़ने का बिल्कुल भी मन नहीं करता इसलिए केवल अपने आस-पास उन किताबों को रखें, जिनकी आपको पढ़ने के दौरान जरूरत हो । यह भी जल्दी याद करने का एक तरीका ही है ।

16. आसान और भारी (जल्दी याद करने की प्रणाली) –

आप अपने दिमाग को वश में कर लेते हो तो पढ़ाई आपके लिए बहुत ही ज्यादा आसान हो जाएगी क्योकि हमें पढ़ने से अगर कोई रोकता है तो वो है हमारा खुरापाती दिमाग ! इसलिए आपको पहले से ही दिमाग पर बहुत ज्यादा जोर नहीं डालना है, पहले आपको ऐसा आसान बिषय याद करना है जो आपको बहुत ही ज्यादा आसान लगता है, उसके बाद आपको उस बिषय को पढ़ना है जो आपको भारी लगता है तो इससे आपका दिमाग बहुत जल्दी नहीं थकेगा । जब कुछ समय बाद आपका दिमाग थक जाए आप फिर अपना पसंदीदा बिषय का अध्ययन कर सकते हैं ।

दिमाग तेज करने के तरीके /-

ध्यान करें – क्या आपको पता है की, स्वामी विवेकानंद ध्यान किया करते थे जिस कारण उनकी बुद्धि बहुत ही ज्यादा तीव्र थी । जो किताबें आप 1 सप्ताह या एक महीने में मुश्किल से पढ़ पयोगे, वे इसे एक दिन में ही पढ़कर याद भी कर लेते थे, उनके दिमाग के इतना तेज होने का कारण था, ध्यान! अगर आपको नहीं पता की ध्यान क्या होता है तो यह बहुत ही आसान सा कार्य है, अगर आप ध्यान करना चाहते हैं तो सबसे पहले एक शांत स्थान ढूंढना है, फिर आपको पालथी मारकर बैठ जाना है उसके बाद आपको ये ध्यान रखना है की, आपकी रीढ़ की हड्डी सीधी रहे । उसके बाद आपको अपनी आंखों को बंद कर लेना है, आप चाहे तो आंखे खुली भी रख सकते हैं या आधी खुली भी रख सकते हैं । उसके बाद आपको अपनी स्वास पर ध्यान देना है की, वह कहाँ कहाँ से होकर आपकी नाक से जा रही है । बस आपको स्वास लेते और छोड़ते समय अपनी स्वास पर ध्यान रखना है और इसको शुरू में केवल 5-10 मिनट ही करना है, धीरे-धीरे आप इसके समय को बढ़ा सकते हैं । इस प्रक्रिया को रोज करने से आपका दिमाग इतना तेज हो जायेगा की आपने सपने में भी नहीं सोचा होगा ।

अन्य व्यायाम – अगर आपसे ध्यान नहीं होता है या आप करना नहीं चाहते हैं तो आप अन्य व्यायाम कर सकते हैं जैसे, अनुलोम-विलोम प्राणायाम, कपाल भाती ये आपके दिमाग को शक्तिशाली बना देंगे ।

अन्तिम शब्द –

इस पोस्ट में आपने पढ़ा की पढ़ने के ऐसे कौन से तरीके हैं जिनसे आप जल्दी याद कर सकते हैं या ऐसे कौन से तरीके हैं जिनसे आप अपने दिमाग को बहुत ज्यादा तेज कर सकते हैं । पोस्ट के माध्यम से हमने आपको जल्दी याद करने के टॉप 10+ तरीके बता दिए हैं । अगर आपने इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ा होगा तो आपको पढ़ाई आसान लगने लगेगी । अगर आप पढ़ते समय हमारा बताया हुआ तरीका याद रखते हैं तो, आप किसी भी उत्तर को बहुत ही जल्दी-जल्दी याद कर लोगे ।
हमारे ब्लॉग पर आने और, पोस्ट को अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद..!

Leave a Comment

Open chat